Skin Care Tips : Dull Skin भी लगेगीशीशे की तरह चमकने, मुल्तानी मिट्टी के लेप का इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल….

डेस्क। गर्मियों में चिलचिलाती धूप और सनबर्न के कारण लोगों को त्वचा संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

जिससे लोगों के चेहरे की चमक गायब हो जाती है, वह चमक वापस लाने के लिए बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन इन केमिकल युक्त उत्पादों के इस्तेमाल से आपके चेहरे की प्राकृतिक चमक गायब हो जाती है। ऐसे में आप चाहें तो घर पर ही नेचुरल फेस पैक बनाकर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

नीम और मुल्तानी मिट्टी मुंहासों को कम करती है
अगर आपकी त्वचा पर भी बहुत अधिक मुंहासे हैं तो एक कटोरी लें और उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच नीम का पाउडर मिलाएं। मिक्स करने के लिए नींबू का रस डालें और थोड़ा पानी डालें। इसके बाद इस पैक को कुछ देर के लिए लगा रहने दें और जब पैक सूख जाए तो इसे हल्के हाथों से मलते हुए चेहरा धो लें। इससे त्वचा में निखार आएगा और मुंहासे भी दूर हो जाएंगे।

मुल्तानी मिट्टी और नारियल के तेल से स्क्रब बनाएं
चेहरे से टैनिंग दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में बराबर मात्रा में नारियल का तेल और चीनी मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें और फिर इसे हल्के हाथों से स्क्रब की तरह रगड़ कर छुड़ा लें। त्वचा साफ नजर आने लगेगी।

विटामिन बी12 की कमी से बेजान हो जाती हैं नसें, उठना-बैठना हो जाता है मुश्किल, डाइट में तुरंत शामिल करें ये चीजें –


मुल्तानी मिट्टी और चंदन पाउडर

मुल्तानी मिट्टी त्वचा और गर्दन के आसपास की त्वचा से अतिरिक्त तेल को हटाने में बहुत फायदेमंद होती है। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में बराबर मात्रा में चंदन पाउडर मिलाएं। इसमें पानी या गुलाब जल मिलाकर फेस मास्क बना लें। 20 मिनट तक चेहरे पर रखने के बाद धो लें।

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी

चेहरे से मुंहासे दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी

का यह फेस पैक बनाएं और लगाएं। भीगी हुई मुल्तानी मिट्टी को एक बाउल में लें और उसमें शहद और हल्दी पाउडर मिलाएं। चेहरा धोने के बाद इस फेस पैक को लगाएं और 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें।