ICC Test rankings: अश्विन नंबर 1, शतक के बाद विराट कोहली ने 8 बल्लेबाजों को पछाड़ा

दिल्ली: क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था ICC ने टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग जारी कर दी है. नई रैंकिंग में अश्विन वर्ल्ड नंबर वन बन गए हैं. उन्होंने इस मामले इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को पीछे छोड़ दिया है. नंबर वन गेंदबाज को लेकर एंडरसन और अश्विन के बीच कांटे का मुकाबला था. लेकिन आखिरकार अश्विन बाजी मारने में कामयाब रहे. ICC की ओर से नंबर वन की कुर्सी अश्विन को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में चटकाए उनके 25 विकेटों के चलते मिली है.

ताजा टेस्ट रैंकिंग में अश्विन के 869 रेटिंग अंक हैं. वहीं जेम्स एंडरसन के अब 859 रेटिंग पॉइंट हैं. मतलब, वर्ल्ड नंबर वन और नंबर दो टेस्ट गेंदबाज के बीच अब पूरे 10 अंक का फासला है. जाहिर है इस दूरी को पाटने में अब एंडरसन को एशेज सीरीज का इंतजार करना होगा. वहीं अश्विन भी सीधे अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में ही उतरेंगे.

ये भी पढ़ें: अश्विन को ट्विटर ने दी टेंशन, एलन मस्क से पूछा- बताओ अब क्या करूं

ICC के टॉप 5 टेस्ट गेंदबाजों में अश्विन इकलौते स्पिनर

ICC की ओर से आई टेस्ट गेंदबाजों की ताजा रैंकिंग में टॉप 5 में शामिल अश्विन इकलौते स्पिनर हैं. उनके अलावा बाकी के 4 तेज गेंदबाज हैं. इनमें एंडरसन के अलावा, ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस, साउथ अफ्रीका के कैगिसो रबाडा और पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी का नाम है. कमिंस के 841 रेटिंग अंक हैं. रबाडा के 825 अंक जबकि शाहीन के 787 रेटिंग पॉइंट हैं.

3 भारतीय गेंदबाज टॉप 10 में शामिल

ICC टेस्ट गेंदबाजों की टॉप 10 की लिस्ट है अश्विन को मिलाकर भारत के 3 गेंदबाज शामिल हैं. इनमें जसप्रीत बुमराह 7वें नंबर पर है. बुमराह को एक स्थान का नुकसान हुआ है. वहीं जडेजा लिस्ट में 9वें नंबर पर हैं. इन्हें भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा है.

अश्विन ऐसे बने नंबर वन गेंदबाज

बता दें कि अश्विन ने हाल ही में खत्म हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में खेले 4 मैचों में 25 विकेट झटके हैं, जिसने उन्हें नंबर वन गेंदबाज बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ये टेस्ट सीरीज जब खत्म नहीं हुई थी तो एंडरसन नंबर वन गेंदबाज थे. लेकिन, सीरीज के अंजाम पर पहुंचने के बाद अब अश्विन नंबर वन हैं.

विराट कोहली की गजब वापसी

बता दें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे टेस्ट में शानदार 186 रन बनाने वाले विराट कोहली ने 8 बल्लेबाजों को पछाड़ा है. ये खिलाड़ी एक बार फिर टॉप 20 में जगह बना चुका है. विराट कोहली 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं.