Raipur News : होली के मद्देनजर रायपुर में 1000 जवान तैनात, बने 60 चेक पाइंट

रायपुर ,07 मार्च । होली के लिए जिले में एक हजार जवानों की तैनाती रहेगी। 60 जगहों में चेक पाइंट बनाए जाएंगे। रंग खेलने वाले दिन 40 पेट्रोलिंग वाहन भ्रमण करते रहेंगे। वहीं 10 से ज्यादा जगहों में ड्रोन से निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा आइटीएमएस के कैमरों की मदद पुलिस लेगी। हुड़दंगियों पर नजर रखी जाएगी। दोपहिया में तीन सवारी चलने वालों की जांच मंगलवार शाम से ही शुरू हो जाएगी। सभी राजपत्रित अधिकारियों और थाना प्रभारी मुस्तैद रहेंगे।

होली पर हुड़दंग करने वालों को रोकने पुलिस ने योजना बना ली है। इसके लिए थाना पुलिस के बल के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जा रही है। पुलिस ने 60 चेक पाइंट तय किए हैं, जहां संदिग्धों की जांच की जाएगी। तेज रफ्तार में वाहन चलाने वाले, दोपहिया में तीन सवारी चलने वालों पर विशेष निगरानी रखी जाएगी। रायपुर पुलिस ने होली में क्या न करें, इस बात को लेकर पोस्टर भी जारी किया है। इंटरनेट मीडिया के माध्यम से भी लोगों को शांतिपूर्ण ढंग से होली खेलने का आग्रह किया जा रहा है।

रायपुर पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि होली खेलने में हर्बल रंगों का प्रयोग करें, यातायात नियमों का पालन करें, सुरक्षा में लगे सुरक्षा कर्मियों का सहयोग करें। होली खेलते समय एक-दूसरे की धार्मिक भावनाओं का सम्मान करें। होलिका दहन सुरक्षित स्थान पर करें और बिजली के खंभों और तारों का ध्यान रखें। रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल ने कहा, सीसीटीवी कैमरे के अलावा ड्रोन से भी निगरानी रखी जाएगी। एक हजार से ज्यादा जवान तैनात रहेंगे। इसके अलावा पेट्रोलिंग भी होगी। साथ ही चेक पाइंट बनाए गए हैं। नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

इन बातों का ध्यान दें

– होली में नशीले पदार्थ का सेवन न करें।

– किसी के ऊपर जबरन रंग न लगाएं।

– ग्रीस और कांचयुक्त रंग का प्रयोग न करें।

– मवेशियों पर रंग न डालें।

– अश्लील हरकतों एवं शब्दों का प्रयोग न करें।

– बेवजह शहर में घूम कर हुड़दंग न मचाएं।

– दोपहिया वाहनों पर तीन सवारी न चलें।

– किसी प्रकार के मुखौटों का प्रयोग न करें।

– ज्वलनशील पदार्थ उपयोग में न लाएं।

– गाड़ियों में तेज आवाज में म्यूजिक चलाकर हुड़दंग न करें।

– तेज आवाज या फटाखे की तरह आवाज वाले साइलेंसर दोपहिया में न उपयोग करें।