पैरों की बदबू की वजह से होना पड़ता है शर्मिंदा, तो करें ये…

सर्दी हो या गर्मी अक्सर लोग पैरों से आने वाली बदबू से काफी परेशान रहते हैं। जूते-मोजे पहनने पर पसीने के कारण मोजे और पैरौं से बदबू आने लगती है। ऐसे में कई बार इस बदबू की वजह से लोगों को शर्मिंदा होना पड़ता है। पैरों से आने वाली इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के उपायों का सहारा लेते हैं। कई लोग तो परफ्यूम और पाउडर का भी इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी इस समस्या से निजात नहीं मिल पाता है।

पैरों से आने वाली बदबू को ब्रोमिहाइड्रोसिस के नाम से भी जाना जाता है। यह समस्या पैरों में पैदा होने वाले जीवाणु की वजह से होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो हम आपको बताएंगे, कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में, इसकी मदद से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

चाय का पानी

चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स संक्रमण से बचाने के साथ इन्हें मारने में सहायक है। ऐसे में आप पैरों की दुर्गंध की समस्या से निजात पाने के लिए चाय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक ग्लास पानी में दो टी बैग डालकर इसे 15 मिनट कर उबालें। अभ इस पानी के ठंडा होने पर इसे टब या बाल्टी में डालकर 30 मिनट तक पैरों को इसमें डूबोकर रखें।

चावल का पानी

चावल का पानी भी पैरों की दुर्गंध को दूर करने में आपके लिए मददगार साबित होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए चावल को आधे घंटे के लिए पानी भिगोकर रख दें। अब इसे पानी छानकर इसमें अपने पैरों डूबोएं। ऐसा करने से आपको पैरों की बदबू की समस्या से निजात मिल जाएगी।

नमक का पानी

अगर आप पैरों की बदबू की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक टब या बाल्टी में गुनगुना पानी लेकर इसमें दो चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी में 20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें। हफ्ते में तीन-चार इसे करने से फायदा मिलेगा।

बेकिंग सोडा

पैरों से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा भी काफी मददगार साबित होगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए गुनगुने पानी में 1 से 2 चम्मच बेकिंग सोडा अच्छी तरह मिलाएं। इसके बाद इस पानी में 15 मिनट के लिए पैरों को डूबोकर रखें और फिर पैरों को अच्छी तरह पोंछ लें।