रामपुर के एक ऐसे स्वास्थ्यकर्मी जिनका पूरा गांव हुआ दीवाना

संतोष गुप्ता,कोरबा 4 मार्च (वेदांत समाचार) । सेवानिवृत्त होने पर पूरे गांव ने नम आंखों से दी बिदाई और गांव छोड़कर नही जाने किया आग्रह, जिले के करतला विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत रामपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक कंपाउंड के रूप में अजूबा बनकर आये, बी.आर. जाटवर उन्होंने रामपुर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 5 मई सन 1988 से अपनी सेवा प्रारंभ किया और 28 फरवरी 2023 को सेवानिवृत्त हुए। वे जब यहां अपनी सेवा देने आए तब गांव में बहुत छुआछूत को माना जाता था। यहां तक नल में उनको पानी भरने तक नही दिया जाता था।

एक समय ऐसा आया कि उन्होंने ग्राम के प्रमुख लोगों से यह कहा कि अब मैं यहां नही रह पाऊंगा और मेरा स्थानांतरण करवाईए। उनके इस बात से गांव के प्रमुख व्यक्ति लोगों ने उन्हें ढांढस बंधाते हुए रामपुर में रहने और अपनी सेवा देने कहा। 34 वर्ष तक रामपुर में बीमार व्यक्तियों की लगातार निःस्वार्थ सेवा करते हुए वे 28 फरवरी को सेवानिवृत्त हुए। उन्हें पूरे गांव ने नम आंखों से विदाई दी। ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों ने उनके सेवानिवृत्त होने पर भव्य विदाई समारोह का आयोजन किया। उन्हें और उनकी धर्मपत्नी को कर्मा पार्टी के साथ गांव के देवस्थल (नीम चौरा) से गाड़ी में बैठाकर पूरे ग्राम में भ्रमण करवाया। प्रत्येक घर से लोग बाहर आकर उन्हें नम आंखों से विदाई दिए, उन्होंने भी सभी का आभार व्यक्त किया।

नही भूलूंगा रामपुर वासियों का मान सम्मान और प्यार

सभी ने जाटवर जी का पुष्पमाला, श्रीफल, शाल और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया। स्वागत समारोह के पश्चात ग्राम के सभी गणमान्य नागरिकों ने उनकी निःस्वार्थ सेवा और उनके कार्यों के बारे में अपना उद्बोधन दिया। वहीं सभी ने अपने उद्बोधन के अंतिम में उन्हें रामपुर में ही रहने और यहां सेवानिवृत्त होने के बाद भी सेवा देने का आग्रह किया। आगे श्री जाटवर को भी रामपुर में रहकर अपनी दी गयी सेवा से संबंधित उद्बोधन देने को कहा गया। उन्होंने अपने बातों की शुरुआत करते हुए कहा कि मैंने इस गांव में सन 12 जुलाई 1988 में कदम रखा और आजतक मैं यहां रहकर अपनी सेवाएं देते आया। उन्होंने आगे कहा कि मैंने कभी कल्पना भी नही किया था कि मुझे ग्रामवासियों के द्वारा इतना स्नेह और प्यार मिलेगा।

आज मेरे सेवानिवृत्त होने पर आप लोगों ने जिस प्रकार से मेरा सम्मान और विदाई समारोह रखा उसका मैं दिल से आभारी हूँ और सदा ही रहूंगा, इतना कहते हुए उनकी आंखें भर आयी। यहां के लोगों का उनके प्रति लगाव और स्नहे को देखकर उन्होंने रामपुर में ही रहने का फैसला कर लिया और अब वे यहां रहकर पहले की तरह ही लोगों की सेवा करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रमुख रूप से ग्राम पंचायत सरपंच विनय सिंह राठिया, जनपद सदस्य डालीबाई पटेल, अटल दीक्षित, सीताराम पटेल, मनहरण लाल श्रीवास, अशरफ खान, नागेंद्र ठाकुर, डॉ श्रीमती महंत महंत, अशोक अग्रवाल, मधु अग्रवाल, मनोज दुबे के साथ ग्रामवासी व अस्पताल के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।