Tea Lovers हो जाएं सावधान! साथ में न खाएं ये

चाय किसको पसंद नहीं होती? भारत में चाय के साथ लोग अपना पसंदीदा स्नैक ज़रूर खाते हैं। चाय एक ऐसी चीज़ है जो आपकी दिनभर की थकान उतारने का काम करती है। देश में चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है, जिसके साथ पकोड़े, बिस्किट, समोसा, कचौड़ी आदि खूब खाए जाते हैं। हालांकि, हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि चाय के साथ खाए जाने वाले कुछ फूड्स सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं।

बेसन: चाय के साथ पकोड़ों का कॉम्बीनेशन न सिर्फ पॉपुलर है, बल्कि हर घर में महीने में एक बार तो खा ही लिया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह मज़ेदार पकोड़े चाय के साथ खाने के लिए सबसे खराब कॉम्बीनेशन है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बेसन पोषक तत्वों को रक्त में अवशोषित होने से रोकता है, जिससे पेट में दर्द और कब्ज होता है।

खाने की ठंडी चीज़ें: चाय पीने के तुरंत बाद या फिर पहले आइसक्रीम जैसी ठंडी चीज़ें खाना सही नहीं है। इससे न सिर्फ आपका पाचन बिगड़ सकता है, बल्कि मतली और चक्कर आना जैसे लक्षणों से भी जूझ सकते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट मानते हैं कि चाय पीने के कम से कम 30 से 45 मिनट बाद ही कुछ ठंडा खाएं।

यह भी पढ़े :-KORBA : Power House के एक मकान में लगी भीषण आग, दमकलकर्मियों ने किया काबू

हल्दी: एक ऐसी औषधी है, जो आपको स्वस्थ और फिट रखने का काम करती है। हालांकि, इसका चाय के साथ या आसपास सेवन नुकसान कर सकता है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि इससे बदहज़्मी, सीने में जलन जैसी दिक्कतें शुरू हो सकती हैं।

नींबू: जैसे खट्टे फूड्स विटामिन-सी का बड़ा स्त्रोत होते हैं और सेहत के लिए फायेदमंद भी। हालांकि, इसका सेवन दूध के साथ करना नकुसान कर सकता है। वैसे नींबू वाली चाय भी काफी पॉपुलर है, लेकिन नींबू को सीधे चाय की पत्तियों के साथ मिलाकर पी लेने से एसिडिटी, एसिड रीफ्लक्स आदि की समस्या हो सकती है। अगर आपको एसिडिटी रहती है, तो कभी भी सुबह-सुबह खाली पेट नींबू की चाय न पिएं।