Vande Bharat Express : मैसूर-चेन्नई वंदे भारत एक्सप्रेस पर भी पथराव, दक्षिण में पहली बार हमले में छह खिड़कियों के शीशे टूटे

अब दक्षिण भारत में भी वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव का मामला सामने आया है। शनिवार रात 10:30 के आसपास दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के आर पुरम रेलवे स्टेशन से बेंगलुरु कैंटोनमेंट की ओर जा रही थी। इस दौरान ट्रेन पर एक हमला हुआ जिसमें ट्रेन के छह शीशे टूट गए हैं। दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने रविवार से उस क्षेत्र में गश्त बढ़ा दी है जहां यह घटना हुई थी। मामले की जांच जारी है।

दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने क्या जानकारी दी

दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) के एक अधिकारी के अनुसार जिस वक्त यह घटना हुई ट्रेन लगभग 90 किमी / घंटा की गति से चल रही थी। इस दौरान अचानक पत्थर फेंके गए जिसमे छह खिड़कियां टूटने की खबर सामने आई है। दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने बताया कि यह एक गंभीर चिंता का विषय है, वे इन क्षेत्रों में गश्त बढ़ा रहे हैं और यदि आवश्यक हुआ तो स्थानीय पुलिस अधिकारियों को भी शामिल करेंगे।

मामले की जांच फिलहाल जारी है। वंदे भारत एक्सप्रेस शुरू होने के बाद पिछले साल नवंबर के बाद से यह दूसरी घटना है, जहां ट्रेन पर पथराव किया गया है. जनवरी में हुई पहली घटना में रेलवे पुलिस ने मामला दर्ज नहीं किया था क्योंकि किसी तरह के नुकसान की बात सामने नहीं आई थी। पुलिस ने कॉलेज के कुछ छात्रों और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वालों को शक के दायरे में लिया है। लेकिन अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि शनिवार की घटना के पीछे कौन था।

दक्षिण पश्चिम रेलवे (SWR) ने कहा कि ट्रेनों पर पथराव की लगातार घटनाएं हाल ही में हुई हैं। रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने जनवरी 2023 में पथराव के 21 मामले और फरवरी 2023 में दक्षिण पश्चिम रेलवे के बंगलोर डिवीजन में 13 मामले दर्ज किए हैं। रेलवे पुलिस ने धारा 152, 147 और 154 के तहत मामले दर्ज किए हैं।