85th Congress Convention : बदलेगा कांग्रेस पार्टी का संविधान, अब शराबी भी बन सकते हैं कांग्रेस के सदस्य

रायपुर, 25 फरवरी   छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां अधिवेशन का आज दूसरा दिन है। पहले दिन संचालन समिति की बैठक हुई, जिसकी अध्यक्षता कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने की। वहीं, संचालन समिति की बैठक के बाद कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मीडिया को संबोधित करते हुए बैठक में लिए गए फैसलों के बारे में जानकारी दी।

जयराम रमेश ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि संगठन में एससी और एसटी के लिए 25 फीसदी आरक्षण, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए 25 फीसदी आरक्षण होगा। इनमें से 50 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। बाकी 50 फीसदी सामान्य श्रेणी के लिए होगा, पर इसमें से भी पचास प्रतिशत महिलाएं होगी। यानि, संगठन में 75 फीसदी आरक्षण होगा। इसी को देखते हुए हमने नॉमिनेट करने का फैसला किया है।

शराब पीने पर नहीं जाएगी सदस्यता

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक संविधान के खंड पांच के नियम का दायरा बढ़ा रही है। अभी इसमें पार्टी सदस्य बनने के लिए अल्कोहलिक ड्रिंक और नशीले पदार्थों से दूर रहने का प्रावधान है। कांग्रेस के अंदर एक बड़ा तबका सदस्यता की शपथ से अल्कोहलिक शब्द को हटाने की मांग कर रहा था। उनकी दलील थी कि मौजूदा वक्त में इस तरह की कसम दिलाना यथार्थवादी नहीं है। कई सदस्य अल्कोहलिक ड्रिंक लेते हैं, ऐसे में उनकी सदस्यता पर सवाल उठाए जा सकते हैं। पार्टी के इस फैसले को ड्रग्स के खिलाफ लड़ाई के तौर पर भी देखा जा रहा है।