खाना खजाना : घर पर झटपट बनाएं ढोकला

गुजराती फूड में कई तरह के व्यंजन मशहूर हैं, जिनमें से एक नाम है ढोकला. यह एक पारंपरिक और बेहद लोकप्रिय व्यंजन है. मिठाई, किसी भी खाने-पीने की दुकानों पर यह खूब मिलता है। हालांकि, इसे हर दिन खरीद कर खाना संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में यदि आपको भी ढोकला पसंद है, लेकिन इसे बनाना नहीं जानते हैं आप तो हम आपको बता रहे हैं ढोकला बनाने की बेहद आसान सी रेसिपी।

सामग्री: बेसन- 1 कप, सूजी-1 कप, दही- 1 कप,हल्दी पाउडर-आधा चम्मच,लाल मिर्च पाउडर- 1/4 चम्मच,हरी मिर्च-1 कुटी हुई, अदरक- आधा चम्मच कुटा हुआ,ईनो-1 पाउच,टिन का बर्तन,तेल- 1 चम्मच,करी पत्ते-7-8,सरसों के दाने,हरी मिर्च -1 बीच से कटी हुई,पानी-आवश्यकतानुसार,नमक-स्वादानुसार।

विधि :सबसे पहले एक बड़ा सा बाउल लें. इसमें बेसन, सूजी, दही और पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. कम से कम 5-7 मिनट तक इसे फेंटना है. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ देंगे. अब इसमें हल्दी पाउडर, कुटी हुई हरी मिर्च, कुटा हुआ अदरक, नमक, 1 चम्मच तेल भी डाल दें. इसे एक मिनट तक और फेंटे।

अब इसमें एक पाउच ईनो डालकर मिक्स कर लें. इससे ढोकला सॉफ्ट और स्पॉन्जी बनेगा। एक चौकोर आकार का टिन लें. उसमें अच्छी तरह से तेल लगा दें. कड़ाही में थोड़ा सा पानी डालकर गैस पर रखें। उसमें कोई कटोरी रख दें, ताकि ढोकले वाला टिन आसानी से इस पर रखा जा सके. टिन में ढोकला का पेस्ट डाल दें।

ऊपर से थोड़ा सा लाल मिर्च पाउडर छिड़क दें. कड़ाहीं में इस टिन को रखें और ढक्कन लगाकर कम आंच पर स्टीम होने दें. एक पैन में ढोकले को तड़का लगाने के लिए 1 चम्मच तेल डालें. इसमें सरसों के दाने, करी पत्ते और कटी हुई हरी मिर्च डालकर पकाएं. अब चाकू से चेक करें कि ढोकला अच्छी तरह से स्टीम हुआ या नहीं। जब वह सॉफ्ट और स्पॉन्जी बन जाए तो कड़ाही से टिन निकाल दें. ऊपर से तड़का लगी सामग्री डला दें. इसे चाकू से ढोकले की शेप में काट लें और खाने का लुत्फ उठाएं।