KORBA : SECL गेवरा के नाराज़ कर्मचारियों ने प्रबंधन की लापरवाही को लेकर निकाली आक्रोश रैली, उग्र आंदोलन की चुनौती

कोरबा, 22 फरवरी ( वेदांत समाचार) । आज गेवरा में ग्यारहवाँ वेतन समझौता जल्द कराने एवं कोल प्रबंधन को होश में लाने हेतु गेवरा के सभी पदाधिकारियों के द्वारा प्रधान कार्यालय में एकत्रीत होकर मोटर साइकल रैली निकालकर कार्यालय से लेकर पूरी कॉलोनी का भ्रमण करते हुए क्षेत्रीय मुख्यालय पहुँचे। वहाँ प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाज़ी की गई। साथ में बी के के एम एस बिलासपुर के अध्यक्ष अश्वनी मिश्र एवं उपाध्याछ प्रीतम राठौर ने उद्बोधन दिया। तत्पश्चात प्रबंधन को ज्ञापन सौपा गया।

बी के के एम एस बिलासपुर के अध्यक्ष अश्वनी मिश्र ने बताया किन हम सभी को यह ज्ञात है कि 1 जुलाई 2021 को वेतन समझौता 11 की अवधि प्रारंभ हो चुकी है इस प्रकार 19 महीने बीत जाने के उपरांत केवल बिंदु (एमजीबी) न्यूनतम गारंटी बेनिफिट पर ही श्रम संघों एवं प्रबंधन के बीच आपसी सहमति बन पाई है। मांग पत्र के शेष विषय बिंदु जैसे भत्ते, सामाजिक सुरक्षा, पर्क, छुट्टियां और रिटायरमेंट बेनिफिट एवं अन्य विषय बिंदुओं पर अभी वार्ता के माध्यम से चर्चा एवं निर्णय होना बाकी है। 3 जनवरी 2023 को संपन्न आठवीं बैठक के उपरांत पुनः 1 माह से ज्यादा की समय अवधि भी चुकी है, किंतु प्रबंधन आगामी उपरोक्त विषय बिंदुओं पर चर्चा करने हेतु आवश्यक बैठक आहूत नहीं की है। प्रबंधन के इस व्यवहार के कारण कोयला उद्योग में कार्यरत कामगार अत्यंत ही आक्रोशित हैं। जिसका असर आने वाले दिनों में कोयला उत्पादन उत्पादकता पर भी पड़ सकता है।

उन्होंने कहा संगठन के स्तर पर उपरोक्त समस्त विषय बिंदु का समाधान निकालने हेतु अखिल भारतीय खदान मजदूर संघ की एक वर्चुअल बैठक दिनांक 10 फरवरी 2023 को संपन्न हुई, जिसमें प्रबंधन का वेतन समझौता के प्रति उदासीनता तथा श्रमिकों में बढ़ते आक्रोश तथा संपूर्ण वेतन समझौता यथाशीघ्र संपन्न कराने हेतु सर्वसम्मति से निम्नलिखित आंदोलन कार्यक्रमों की रचना की गई। जिसके तहत 21 फरवरी को समस्त क्षेत्रीय महाप्रबंधक कार्यालय के समक्ष धरना प्रदर्शन एवं ज्ञापन प्रेषण का कार्यक्रम किया गया उन्होंने कहा यदि पूर्व की भांति पुनः त्वरित संज्ञान लेते हुए उपरोक्त विषय पर त्वरित कार्यवाही नहीं करते हैं तो संगठन को मजबूरन तीव्र आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ेगा। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से अश्वनी मिश्रा,प्रीतम राठौर,दादू लाल ग़भेल, रामनारायण साहू,वीरेंद्र राठौर, कुलदीपकुमार, संजय शर्मा,उमा कान्त डिक्सेना, कृष्ण, मानिकांत. सूर्यकांत,कालीचरण, परमेश्वर,अजय,रमेश गुरुद्वान,डालचंद सोनी,चंद्रशेखर,हरीश,सत्यनारायण राठौर, सुजीत श्रीवास्तव,-मनीष श्रीवासऔर भारी संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे ।