KORBA : अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष केपी खंडे के कोरबा प्रवास दौरान सतनामी समाज के विकास उत्थान हेतु सौंपा ज्ञापन

कोरबा,22 फरवरी (वेदांतसमाचार)। अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष एवं केबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त केपी खंडे जी के कोरबा प्रवास पर सतनामी समाज के राज महंत जेपी कोसले अपने समाज के विकास उत्थान हेतु ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में इन प्रमुख बातों की मांग की गई।


ये है मांगें –


1 . अनुसूचित जाति विभाग को पूर्व की भांति आदिम जाति कल्याण विभाग में रखा जाए क्योंकि शिक्षा विभाग में विलय से कर्मचारियों की भर्ती एवं पदोन्नति में विलंब हो रही है प्रदेश के हजारों प्राचार्य के पद पर पदोन्नति नहीं हो पा रही है।
2. नवीन विद्यालय स्वामी आत्मानंद विद्यालय में आरक्षण नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है एवं निर्धारित आरक्षण के आधार पर शिक्षकों का भर्ती एवं छात्रों का भर्ती सुनिश्चित किया जाए।
3 . अनुसूचित जाति की भर्ती बैक लॉक के तहत चुनाव पूर्व किया जाए।
4 . अनुसूचित जाति एवं जनजाति के छात्रावास एवं आश्रमों में इन वर्ग के बेरोजगारों को पूर्व की भांति छात्रावास अधीक्षक बनाया जाए जिससे हजारों बेरोजगार को रोजगार मिल सके।
5. पूर्व में अनुसूचित जाति की बालिकाओं को एयर होस्टेस मनाया जा रहा था पुनः बनाया जाए एवं अनुसूचित जाति हेतु गुरु घासीदास जयंती के अवसर पर सभी जिलों को ₹100000 की स्वीकृति पूर्व की भांति किया जाए।
6. कोरबा जिले के औद्योगिक क्षेत्रों में स्थापित उद्योग बाल्को , लैंको पावर प्लांट एमपीबी एसईसीएल में स्थानीय बेरोजगारों को तथा छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति वर्गों को आरक्षित कर भर्ती किया जाए।
7 . अनुसूचित जाति वर्ग के गांव में शमशान हेतु जगह चिन्ह आवंटित किया जाए कर अहाता निर्माण कराई जाए।
8. अनुसूचित जाति के प्रकरणों पर थाना एवं न्यायालय में त्वरित कार्यवाही किया जाए।
9. शिक्षा विभाग से अलग कर आदिवासी विकास विभाग में अनुसूचित जाति विकास विभाग में रखा जाय।