Janjgir : कलेक्टर सहित अधिकरियों ने ली टीबी मरीजों को स्वस्थ्य बनाने की जिम्मेदारी

निःक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत कलेक्टर ने बांटे पोषण आहार किट

जांजगीर-चाम्पा 21 फरवरी (वेदांत समाचार)। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम अंतर्गत निःक्षय मित्र कार्यक्रम के तहत जिले में टीबी के मरीजों को समय पर अतिरिक्त पोषण आहार प्रदान कर उन्हें स्वस्थ्य बनाने की पहल शुरू की गई है। खास बात यह है कि जिले की कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी सहित जिला स्तरीय एवं विकासखण्ड अधिकारियों ने संवेदनशीलता दिखाते हुए टीबी के मरीजों को स्वास्थ्य बनाने में अपनी सहभागिता देने सहमती दी है।

इस अभियान के तहत कोई भी व्यक्ति, संगठन टीबी के मरीजों को अडॉप्ट कर उन्हें 6 माह तक अतिरिक्त पोषण आहार देने में अपनी सहभागिता निभा सकता है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर के सिंह ने बताया कि बैक्टीरिया से लड़ने के लिए टीबी के मरीजों को अतिरिक्त कैलोरी और पोषण आहार की आवश्यकता होती है। उन्हें पोषण आहार देने में 600 रूपए प्रतिमाह खर्च आता है। टीबी के मरीजों को निःक्षय मित्र के तहत अडॉप्ट करने पर लगभग 36 सौ का खर्च 6 माह में आएगा। उन्होंने बताया कि जिले में 1200 मरीज चिन्हांकित है।

कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने मरीजों के परिजनों को पोषण आहार किट प्रदान करते हुए कहा कि समय पर भोजन के साथ दवाइयां लेने और सावधानी बरतने पर मरीज जल्दी ही स्वस्थ्य हो जाते हैं। इस दौरान रेड क्रास सोसायटी के सदस्य दिनेश शर्मा और देवेश सिंह, अपर कलेक्टर एसपी वैद्य ने भी पोषण आहार किट का वितरण किया।