लोग योजनाओं का पूरा लाभ उठाये, एक ही छत के नीचे मिल रही जानकारी : कलेक्टर

महासमुंद ,21 फरवरी । राज्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए जिला जनसंपर्क द्वारा हाट-बाजारों में सूचना शिविर सह छायाचित्र विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार को समय सीमा की बैठक और कलेक्टर जन चौपाल होने के कारण कलेक्टोरेट परिसर में सूचना शिविर आयोजित हुआ। कलेक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर ने शिविर का शुभारंभ किया। उन्होंने आम जनता और हितग्राहियों से कहा कि लोग योजनाओं का पूरा लाभ उठाये, एक ही छत के नीचे जानकारी मिल रही है। विभागीय अधिकारी-कर्मचारियों ने शिविर में आए नागरिकों को राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी के साथ लाभ उठाने की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर दुर्गेश कुमार साहू, एसडीएम उमेश साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.आर. बंजारे सहित प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार और विभिन्न विभागों के ज़िला अधिकारी, कलेक्टर जन चौपाल में आए ग्रामीण, नागरिकों ने प्रदर्शनी देखी और योजनाओं की जानकारी ली। एक दिवसीय सूचना शिविर सह छायाचित्र प्रदर्शनी जिले के विकासखण्डों में विगत 16 फरवरी से लगाई जा रही थी।

महाराष्ट्र के सतारा जिले से यशवंत राव चव्हाण स्कूल ऑफ सोशल वर्क जकतवाड़ी से इंटर्नशिप करने आए विद्यार्थियों साहिल यादव, दिशांत ढाने, माधुरी भोंसले, संकेत आगम, सूरज आगम, सीमा रविढोने इनके साथ सजग के मंजुलता ने भी प्रदर्शनी देखी और राज्य सरकारी योजनाओं की जानकारी ली। ये विद्यार्थी एक महीने के इंटर्नशिप के लिए शहर और गांव विकास की शिक्षा के लिए महासमुंद के सजग सोशल जॉइंट एक्शन फार ग्लोबल संगठन की तरफ से पिथौरा ब्लॉक और बलौदाबाजार ब्लॉक में आदिवासी समाज की रहन-सहन और संस्कृति तथा उनकी मूलभूत ज़रूरत, समस्याएं के साथ ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा, महिलाओं के स्वास्थ्य आदि पर कार्य कर रहे है।

यह भी पढ़े :-Mahasamund News : कलेक्टर ने बैठक में सिंगल विलेज योजना की कार्य प्रगति की जानकारी ली

गौरतलब है कि शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं को आमजनों तक पहुंचाने और अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से राजीव गांधी किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ मिलेट मिशन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, वनोपज, छत्तीसगढ़ मॉडल, बिजली बिल हाफ, कृष्ण कुंज, श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर, राजीव युवा मितान क्लब, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों को छायाचित्र के माध्यम से प्रदर्शित किया गया। शिविर में निःशुल्क योजनाओं की सामग्री का वितरण किया जा रहा है।

एक दिवसीय सूचना शिविर सह प्रदर्शनी का आयोजन जिले के सभी विकासखंडों में किया गया। पहले शिविर की शुरुआत 16 फरवरी को बागबाहरा ब्लॉक के ग्राम तुसदा हाटबाजार से हुई। जहां बाजार करने आए ग्रामीणों ने शिविर में आकर योजनाओं की जानकारी ली। दूसरा शिविर पिथौरा के सांकरा में 17 फरवरी को, 19 और 20 तारीख0 को सरायपाली तहसील और बसना के ग्राम बरौली हाट बाजार में लगाया गया था।