Janjgir News : राजकुमार और लतेल की दूर हुई मुश्किल, जनदर्शन में मिली मोटराइज्ड ट्राइसायकिल

कलेक्टर ने आवेदन मिलते ही दिव्यांगों को तत्काल प्रदान की मोटराइज्ड ट्राइसायकिल

जांजगीर-चाम्पा 20 फरवरी । दोनों पैरों से निःशक्त ग्रामीण राजकुमार गोड़ और लतेलराम खरे एक बार फिर जीवन की नई दिशा की ओर चल पड़े हैं। कुछ दिन पहले उन्हें घर से बाहर कही आने जाने के लिए बार-बार सोचना पड़ता था, उन्हें अपनी सहायता के लिये कुछ लोगों पर आस लगाकर रखनी पड़ती थी। बचपन से ही लाचार और बेबस राजकुमार कई महीनों से बेरोजगार था। वह काम कर अपना घर खर्च निकालना तो चाहता था, लेकिन इस राह में मंजिल तक पहुंचने का सफर किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं थी। राजकुमार के पास बहुत पहले ट्राइसिकल थी, लेकिन वह खराब हो चुकी थी और आने जाने का सफर बंद होने के साथ काम धंधा भी छूट गया था। आखिरकार वह कलेक्टर जनदर्शन में पहुंचा और अपनी समस्या बताई तो कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने दिव्यांग राजकुमार गोड़ और एक अन्य आवेदक लतेलराम खरे की मांग को तत्काल पूरी कर दी।

उन्होंने समाज कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देशित कर राजकुमार और लतेलराम के लिए नई मोटराइज्ड ट्राइसिकल मंगवाकर अपने हाथों से प्रदान कर किया और उन्हें जीवन में आगे बढ़ने की शुभकामनाएं दीं। जांजगीर-चाम्पा जिले के अकलतरा विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पकरिया निवासी राजकुमार गोड़ ने बताया कि वह बचपन से ही दोनों पैर से निःशक्त है। दिव्यांग होने की वजह से उसे बाहर आने जाने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता था। उसने बताया कि गरीबी की वजह से मोटराइज्ड ट्रायसिकल नहीं ले पाये। शासन से बहुत पहले उन्हें ट्रायसिकल मिली थी, जो खराब हो चुकी है। राजकुमार ने बताया कि पहले वह ट्रायसिकल से इलेक्ट्रिशियन का काम आसानी से कर लेता था। इससे घर खर्च भी निकल जाता था।

ट्रायसिकल खराब होने के बाद उसका काम भी बंद हो गया था। इससे आर्थिक और मानसिक परेशानी भी झेलनी पड़ती थी। राजकुमार ने बताया कि आज कलेक्टर जनदर्शन में तत्काल ही उनके आवेदन पर सुनवाई होने तथा मोटराइज्ड ट्रायसिकल मिलने के बाद उसकी कई समस्याएं दूर हो जाएगी। वह अपने पैरों पर एक बार फिर से खड़ा हो पाएगा। उसने बताया कि वह फिर पंखा, कूलर सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान सुधारने का काम कर घर खर्च के लिए कुछ रूपये जुटा लेगा। इसी तरह ग्राम मुड़पार अफरीद के लतेलराम खरे ने भी कलेक्टर जनदर्शन में आज आवेदन देकर मोटराइज्ड ट्रायसिकल की मांग रखी थी, जो मिनटों में पूरी कर दी गई। दिव्यांग राजकुमार गोड़ और लतेलराम खरे ने शासन द्वारा दिव्यांगों को निःशुल्क में प्रदान किये जा रहे मोटराइज्ड ट्रायसिकल की सराहना करते हुये कहा कि शासन ने उसकी जिंदगी के कठिन सफर को बहुत आसान बना दिया है। जनदर्शन में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने हमारी मांगों को पूरा कर हमें आत्मनिर्भर बनने की राह को आसान बना दिया है। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह भी उपस्थित थे।