एग्जाम टाइम में बच्चों का तनाव करें दूर

बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते कई बार इतने परेशान हो जाते हैं कि इससे पहले ही उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके। एग्जाम का टाइम नजदीक आ गया है. छोटी कक्षाओं की परीक्षाओं के साथ साथ बोर्ड एग्जाम भी आ रहे हैं और तैयारी के बावजूद एग्जाम का तनाव बच्चों के साथ साथ बच्चों के पेरेंट्स पर भी देखने को मिलता है. कई बच्चे एग्जाम फोबिया के चलते इतने परेशान हो जाते हैं कि इसका बुरा असर उनकी सेहत पर पड़ने लगता है. कई बार नींद की कमी और तैयारी पूरी ना होने के डर से भी उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

ऐसे में हर मां बाप का फर्ज बनता है कि वो अपने बच्चे की सेहत का पूरा ख्याल रखें ताकि बच्चा अपने एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन कर पाए. इसके लिए बच्चे को समझदारी भरी सलाह देने के साथ साथ उसे स्ट्रेसफ्री बनाने के लिए ऐसी डाइट की जरूरत पड़ती है जो तनाव दूर करके बच्चे के दिमाग के फंक्शन को तेज कर सके. चलिए जानते हैं कि अच्छी डाइट की मदद से कैसे तनाव को दूर किया जा सकता है।अन्नानास भी तनाव दूर करने में काफी मदद करता है. इसमें पाया जाने वाला विटमिन-सी टेस्ट बड्स को स्मूद करता है और इसके पोषक तत्व से दिमाग पर पॉजिटिव असर पड़ता है और स्ट्रेस से राहत दिलाने में मददगार हो सकता है।

केला 

बच्चे को रोज एक केला खिलाने से भी उसका तनाव कम हो सकता है और वो रिलेक्स फील करेगा. दरअसल, केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, मैग्निशियम और आयरन होता है  और इसके सेवन से बच्चे के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ेगा और ऑक्सीजन का स्तर भी बढ़ जाएगा.  इससे दिमाग की तनाव भरी कोशिकाएं शांत होंगी और तनाव कम हो सकता है. 

चांवल 

चांवल प्री बायोटिक होता है जिससे पेट हल्का और स्मूद रहता है और नींद भी अच्छी आती है. चावल खाने से पेट में ब्लोटिंग की दिक्कत खत्म हो जाती है जिससे स्ट्रेस भी कम होता है. वहीं नींद पूरी होने के बाद बच्चे का तनाव कम होगा.