Raipur News : डेटा संवाद : गूगल की कार्यशाला में पत्रकारों को मिली टूल्स की जानकारी…

रायपुर ,17 फरवरी  गूगल न्यूज इनिशिएटिव ने शुक्रवार को रायपुर में डाटा लीड्स के साथ पार्टनरशिप में डाटा डायलॉग वर्कशॉप का आयोजन किया। एक दिवसीय कार्यशाला में बड़ी संख्या में पत्रकारों, छात्रों और रायपुर के मीडिया शिक्षकों ने भाग लिया। यह कार्यशाला रायपुर प्रेस क्लब, कुशाभाऊ ठाकरे पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय एवं महंत लक्ष्मीनारायण दास महाविद्यालय के सहयोग से आयोजित हुई। इस आयोजन में वरिष्ठ पत्रकार साहित्यकार गिरीश पंकज, शिक्षण समिति के अध्यक्ष अजय तिवारी, महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ देवाशीष मुखर्जी एवं गूगल न्यूज़ इनीशिएटिव इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क कि कार्यक्रम प्रबंधक ज्योति राठौर तथा पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डॉक्टर राम प्रसाद दुबे एवं सहायक प्राध्यापक गीता शर्मा सहित विद्वत जन उपस्थित रहे। वहीं आयोजन में शिक्षण समिति के अध्यक्ष अजय तिवारी भी शामिल हुए।



डेटा संवाद एक अखिल भारतीय डेटा पत्रकारिता प्रशिक्षण श्रृंखला है जो पूरे भारत के 20 शहरों में अंग्रेजी और 10 भारतीय भाषाओं में दिसंबर से शुरू हो रही है। इन कार्यशालाओं का उद्देश्य न्यूज़रूम में डेटा साक्षरता बढ़ाना और पत्रकारों को टूल सीखने में मदद करना है। और डेटा सोर्सिंग, संग्रह, सत्यापन और विज़ुअलाइज़ेशन की तकनीकें। श्रृंखला संपादकों, पत्रकारों और पत्रकारिता के छात्रों के लिए खुली है और प्रतिभागियों को Google और उससे आगे के सर्वोत्तम टूल का उपयोग करके डेटा पत्रकारिता की शक्तिशाली दुनिया को अनलॉक करने के लिए सशक्त बनाएगी ताकि वे आकर्षक कहानियों को खोजने, सत्यापित करने और बताने में सक्षम हों और अपने दर्शकों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ सकें।

यह भी पढ़े :-KORBA : श्री महामृत्युजय मंदिर में विशाल भंडारा 19 फरवरी को

सत्र का नेतृत्व GNI इंडिया ट्रेनिंग नेटवर्क के डेटा पत्रकारिता विशेषज्ञों और प्रशिक्षकों ने किया और चार प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया: डेटा सोर्सिंग, क्लीनिंग, विज़ुअलाइज़ेशन और सत्यापन। कवर किए गए टूल में Google ट्रेंड्स, शीट, फ्लोरिश और पिनपॉइंट सहित कई अन्य शामिल हैं, जो Google जर्नलिस्ट स्टूडियो का एक शोध टूल हिस्सा है जो पत्रकारों को कई प्रारूपों में हजारों दस्तावेज़ों और फ़ाइलों का पता लगाने और उनका विश्लेषण करने के लिए सशक्त बनाता है। पूरे दिन का सत्र एक स्थानीय शिक्षण समुदाय बनाने का भी एक प्रयास था जहां डेटा पत्रकारिता व्यवसायी और उत्साही लोग नेटवर्क और बातचीत करने के लिए एक साथ आ सकते हैं।