इस कोट को पहनते ही गायब हो जाता है इंसान, छात्रों ने बनाया कमाल का कोट, जानें इसकी खासियत…

छात्रों ने एक ऐसा एआई आधारित कोट बनाया है जिसे पहन कर व्यक्ति गायब हो सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं इस हाईटेक कोट की खासियत यह है कि इसे सिक्योरिटी कैमरे भी नहीं पकड़ पाते हैं। हालांकि, चीन सरकार ने इस कोट पर बैन लगा दिया है। अनिल कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया (Mr. India) तो आपने देखी ही होगी, जिसमें अनिल कपूर कोट पहनकर गायब हो जाता है। ऐसा की दिमाग को हिला देने वाला इनोवेशन चीन के छात्रों ने असल जिंदगी ने कर दिया है।

एआई पर आधारित है InvisDefence

छात्रों ने इस हाईटेक कोट का नाम ‘InvisDefence’ रखा है। यह एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कोट है। छात्रों का कहना है कि इस कोट को पहनने के बाद आप दिखाई नहीं देंगे और एआई वाले सिक्योरिटी कैमरे की मदद से भी आपको नहीं पकड़ा जा सकता। दरअसल, चीन सरकार अपने नागरिकों पर सिक्योरिटी कैमरों से नजर रखती है। यानी लोगों हर एक एक्टिविटी जैसे कहां जा रहे हैं, से लेकर क्या कर रहे हैं तक की जानकारी सरकार के पास रहती है। छात्रों ने ऐसी ही मॉनिटरिंग और निगरानी से बचने के लिए इस कोट को बनाया है।

इस टेक्नोलॉजी से बनाया गायब होने वाला कोट

छात्रों ने मिस्टर इंडिया वाले इस कोट को बनाने में एक खास तरह की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया है। दरअसल, कोट रात में एआई मॉनिटर हीट सिग्नल जनरेट करता है, जिससे सिक्योरिटी कैमरा भी इसे पकड़ नहीं पाता। सीधे शब्दों में कहें तो इस कोट को पहन कर आप लोगों की नजर से बच सकते हैं, यहां तक की चीनी सरकार के एआई सर्विलांस से भी। 

सरकार ने लगाया बैन

InvisDefence कोट के हाईटेक फीचर्स को देखकर चीन सरकार ने इस कोट पर बैन लगा दिया है। चीनी न्यूज पब्लिशर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने सिक्योरिटी को खतरा बताकर कोट को बैन किया है। सरकार का कहना है कि इस कोट की मदद से कोई भी संदिग्ध सामान को यहां से वहां ले जा सकता है और उसे पकड़ना मुश्किल हो जाएगा।