प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में आदि महोत्सव का उद्घाटन किया

नई दिल्ली ,16 फरवरी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्‍ली के मेजर ध्‍यान चंद राष्‍ट्रीय स्‍टेडियम में विशाल राष्‍ट्रीय जनजातीय महोत्‍सव – आदि महोत्‍सव का शुभारंभ किया। 28 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से एक हजार जनजातीय कलाकार आदि महोत्‍सव में भाग ले रहे हैं। 17 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों से 39 वन-धन विकास केंद्र भी इस महोत्‍सव में भाग ले रहे हैं। इस आदि महोत्‍सव में जनजातीय हस्‍तशिल्‍प, हैंडलूम, पेंटिंग, आभूषण, बांस, मिट्टी के बर्तन, खानपान और प्राकृतिक उत्‍पाद तथा जनजातीय खानपान की प्रदर्शनी लगी है और वस्‍तुओं की बिक्री की जा रही है। आदि महोत्‍सव में 200 से अधिक स्‍टॉल में देश भर से जनजातीय विरासत की समृद्ध और अलग-अलग विरासत को प्रदर्शित किया गया है।

आदि महोत्‍सव में संस्‍कृति, शिल्‍प, खानपान, वाणिज्‍य और पारंपरिक कला समेत जनजातीय भावना का जश्‍न मनाया जा रहा है, यह इस महीने की 27 तारीख तक चलेगा। अंतर्राष्‍ट्रीय मोटे अनाज के वर्ष के जश्‍न के अनुरूप जनजातीय समुदाय द्वारा लगाए जा रहे श्री अन्‍न को प्रदर्शित करते हुए विशेष रूप से ध्‍यान केंद्रित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्‍थान के सिरोही जिले के आबू रोड में जल जन अभियान का वर्चुअल माध्‍यम से शुभारंभ भी करेंगे। इस अवसर पर जलशक्ति मंत्री, गजेंद्र सिंह शेखावत, फिल्‍म अभिनेता नाना पाटेकर और प्रमुख नागरिक उपस्थित रहेंगे।

यह भी पढ़े :-अब फिलीपींस में कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 6.1 रही तीव्रता

राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान के अंतर्गत ब्रह्मकुमारीज संस्‍थान से संबंधित लोग और जलशक्ति मंत्रालय आठ महीने के लिए देश भर में पांच हजार से अधिक जलाशयों के संरक्षण और नए जलाशय बनाने के लिए सार्वजनिक जागरुकता अभियान चलाएंगे। अभियान के जरिए आयोजित किए जाने वाले दस हजार कार्यक्रमों से दस करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है।