Aero India 2023 : आज से शुरू होगा एशिया का सबसे बड़ा एयरो शो, PM मोदी करेंगे उद्घाटन, सुपरसोनिक ट्रेनर बिखेरेगा अपना जलवा

बेंगलुरु ,13 फरवरी I आज से शुरू होने जा रहे ‘एयरो इंडिया शो’ के दौरान लोगों को हवाई प्रदर्शन और कई करतब देखने को मिलेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस शो का उद्घाटन करेंगे. जो कि 17 फरवरी तक चलेगा।बताया गया है कि अब तक के सबसे बड़े इस कार्यक्रम में 98 देशों के प्रतिभागियों, 32 देशों के रक्षा मंत्रियों और 29 देशों के वायुसेना प्रमुखों और वैश्विक और भारतीय मूल के उपकरण निर्माताओं की ओर से 73 मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के भाग लेने की संभावना है.

इसमें करीब 800 रक्षा कंपनियों और स्टार्टअप तकनीकी में तरक्की और विमानन और रक्षा क्षेत्रों में विकास का प्रदर्शन करेंगे। एयर शाे में वायु सेना के बेड़े में शामिल 36 रफाल के साथ उन्नत चौथी पीढ़ी के मध्यम मल्टीरोल लड़ाकू विमान, एचएएल का स्वदेशी तेजस लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट का प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़े :-CG Crime News : अवैध रूप से गांजा परिवहन, चेकिंग के दौरान चढ़े पुलिस के हत्थे….

एयरो इंडिया शो-2023 का आयोजन भारत का रक्षा मंत्रालय कर रहा

इस एयर शो में दुनिया भर की रक्षा कंपनियों के उपकरणों का प्रदर्शन किया जाएगा. बेंगलुरु के येलहंका वायुसेना स्टेशन पर होने वाले एयरो इंडिया शो-2023 का आयोजन भारत का रक्षा मंत्रालय कर रहा है।इस एयर शो के चौदहवें संस्करण में जो एयरक्राफ़्ट्स हिस्सा लेंगे

स्वदेशी एयर प्लेटफार्मों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा
इसके अलावा यह कार्यक्रम लाइट कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (LCA)-तेजस, HTT-40, डोर्नियर लाइट यूटिलिटी हेलिकॉप्टर (LHU), लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर (LCH) और उन्नत लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) जैसे स्वदेशी एयर प्लेटफार्मों के एक्सपोर्ट को बढ़ावा देगा।