किडनी को हेल्दी रखने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

किडनी शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। इसमें दोष होने पर स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे किडनी से संबंधित बीमारियां होती हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार किडनी का मुख्य कार्य रक्त को शुद्ध करना है। सीधे शब्दों में कहें तो किडनी का मुख्य कार्य रक्त से पानी और सोडियम को अलग करना है। साथ ही पेशाब भी बनाना पड़ता है। इसके अलावा किडनी एंजाइम रेनिन का उत्पादन करती है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। गलत खानपान की वजह से किडनी में स्टोन बनने लगता है। इससे कमर और पेट में भी दर्द होता है। साथ ही यूरिन पास करने में भी दिक्कत होती है। इसके लिए किडनी का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। अगर आप भी किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं-

दर्द निवारक न लें

दवा के ज्यादा सेवन से किडनी पर बुरा असर पड़ सकता है। आपने अक्सर देखा होगा कि सामान्य सिरदर्द और थकान होने पर लोग दर्द निवारक दवाओं का सेवन करते हैं। ऐसा बिल्कुल न करें। अगर जरूरत न हो तो दवा का सेवन बिल्कुल न करें। इसके बजाय आप सिरदर्द दूर करने के लिए घरेलू उपाय कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करें

स्वास्थ्य विशेषज्ञ हमेशा स्वस्थ रहने के लिए रोजाना व्यायाम करने की सलाह देते हैं। साथ ही संतुलित आहार जरूरी है। किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना व्यायाम करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होता है।

खूब सारा पानी पीओ

अगर आप किडनी को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है। साथ ही शरीर हाइड्रेटेड रहता है। साथ ही यह किडनी के लिए भी फायदेमंद साबित होता है। इसके लिए रोजाना कम से कम 3 लीटर पानी पिएं।

हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को नियंत्रण में रखें

किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को नियंत्रण में रखना बहुत जरूरी है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए पोटेशियम युक्त भोजन का सेवन करें। वहीं, ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार और रोजाना व्यायाम जरूरी है। सीधे शब्दों में कहें तो चीनी और नमक का सेवन सीमित मात्रा में करें।