कोंडागांव पुलिस ने मनाया “भूमकॉल स्मृति दिवस”

  • “भूमकाल स्मृति दिवस” के अवसर पर याद किए गए आदिवासी सपूत वीर गुंडाधुर।

कोंडागांव, 10 फरवरी। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल (भा.पु.से.) के आदेश से कोंडागांव पुलिस द्वारा आज दिनांक 10 फरवरी 2023 को “भूमकॉल स्मृति दिवस” मनाया गया। इस अवसर पर आजादी की लड़ाई में क्रांतिकारी विचारधारा को आगे बढ़ाने एवं बस्तर क्षेत्र की जनता को एकता के सूत्र में बांधने वाले आदिवासी समाज के सपूत वीर गुंडाधुर को याद किया गया।

कोंडागांव पुलिस द्वारा आयोजित “भूमकॉल स्मृति दिवस” के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में कोंडागांव विधायक मोहन मरकाम उपस्थित हुए। एवं विशिष्ट अतिथि के रुप में कोंडागांव जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, जिला पंचायत सीईओ प्रेम शर्मा, सीआरपीएफ 188 बटालियन के डिप्टी कमांडेंट युद्धवीर सिंह शामिल हुए।

बस्तर के जननायक शहीद वीर गुंडाधुर ने आदिवासियों के जल जंगल जमीन की रक्षा के लिए अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ आंदोलन की शुरुआत की थी। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है अंग्रेजों के गुलामी से देश को आजादी दिलाने के लिए ना जाने कितने वीर सपूतों ने अपनी जान की कुर्बानी दे दी जिनमें छत्तीसगढ़ के वीर सपूत गुंडाधुर का नाम प्रमुखता से लिया जाता है।

छत्तीसगढ़ राज्य के बस्तर जिले के आदिवासी जननायक वीर शहीद गुंडाधुर ने अंग्रेजों को कई दिनों तक जंगल और गुफाओं में छुपने के लिए मजबूर कर दिया था। हजारों आदिवासियों के प्रेरणा स्रोत गुंडाधुर ने बस्तर को अंग्रेजी हुकूमत से आजादी दिलाने के लिए अपना बलिदान दे दिया। इसलिए आज ही भी उन्हें बस्तर में देवता की तरह पूजा जाता है एवं हर साल 10 फरवरी को भूमकर दिवस के मौके पर उन्हें याद किया जाता है और श्रद्धांजलि दी जाती है।

“भूमकाल स्मृति दिवस” के अवसर पर कोंडागांव पुलिस द्वारा कोतवाली थाना से गुंडाधुर कॉलेज तक सद्भावना दौड़ का आयोजन कराया गया। सद्भावना दौड़ में विधायक मोहन मरकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री देवचंद मातलाम, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल संग कोंडागांव पुलिस के जवान, सीआरपीएफ 188 बटालियन के जवान एवं कॉलेज व स्कूल के बच्चों ने दौड़ लगाई।

सदभावना दौड़ के पश्चात गुंडाधुर कॉलेज में मुख्य अतिथियों, एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा वीर शहीद गुंडाधुर की प्रतिमा पर पूजा अर्चना बाद माल्यार्पण किया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम के दौरान वीर गुंडाधुर के बलिदान को याद किया गया एवं उनकी वीरगाथा बताई गई। स्कूली बच्चों द्वारा भी वीर गुंडाधूर के संबंध में भाषण दिया गया। जिनमें उनकी जीवनी बताई गई। कार्यक्रम के अंत में कोंडागांव पुलिस एवं पीएमटी हॉस्टल बॉयस के मध्य सदभावना क्रिकेट मैच का आयोजन किया गया। मैच में हॉस्टल ब्वॉयस के बच्चों ने जीत हासिल की जिन्हें कोंडागांव पुलिस द्वारा पुरस्कार भी दिया गया।

कार्यक्रम के दौरान कोंडागांव एडिशनल एसपी शोभराज अग्रवाल, कोंडागांव एसडीएम चित्रकांत चार्ली, मुख्यालय डीएसपी डॉ भुवनेश्वरी पैकरा, डीएसपी सुश्री लितेश सिंह, कोंडागांव एसडीओपी निमीतेश सिंह, डीएसपी नक्सल ऑपरेशन सतीश lभार्गव, डीएसपी बस्तर फाइटर रुपेश कुमार, डीएसपी अजाक के.पी. मरकाम, गुंडाधुर कॉलेज के प्रिंसिपल, प्रोफेसर, पुलिस के अधिकारी, जवान, महिलाएं एवं बड़ी संख्या में कॉलेज व स्कूल के बच्चे शामिल रहे।