IND vs AUS: सूर्यकुमार यादव ने टेस्ट डेब्यू करते ही बनाया अनोखा रिकॉर्ड, फारूख इंजीनियर के खास क्लब में शामिल

सूर्यकुमार यादव ने भारत के लिए 32 साल 148 दिन की उम्र में अपना पहला टेस्ट खेला। इसके साथ ही वह फारुख इंजीनियर के अनोखे क्लब में शामिल हो गए। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की। टी20 में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर काबिज सूर्यकुमार यादव ने 32 साल 148 दिन की उम्र में पहला टेस्ट खेला और मैदान में उतरते ही इतिहास रच दिया। सूर्यकुमार यादव टी20, वनडे और टेस्ट तीनों फॉर्मेट में 30 साल के बाद डेब्यू करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। इसके अलावा उन्होंने फारुख इंजीनियर के खास क्लब में भी जगह बना ली। सूर्यकुमार यादव को रवि शास्त्री ने टेस्ट टीम की कैप दी। मार्च 2021 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले सूर्यकुमार ने दो साल के अंदर तीनों फॉर्मेट में डेब्यू कर लिया है। 

30 साल की उम्र में पहला टी20 खेले थे सूर्या
सूर्यकुमार यादव ने 14 मार्च 2021 को अपने टी20 करियर की शुरुआत की थी। इस समय उनकी उम्र 30 साल 181 दिन थी। क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने कमाल किया और इसी वजह से उन्हें वनडे टीम में भी जगह मिली। 18 जुलाई 2021 के दिन उन्होंने देश के लिए पहला वनडे मैच खेला। इस समय उनकी उम्र 30 साल 307 दिन थी। इसके बाद उन्होंने नौ फरवरी 2023 को अपना पहला टेस्ट खेला। इस समय उनकी उम्र 32 साल 148 दिन थी। इसके साथ ही वह पहले भारतीय बन गए, जिन्होंने 30 साल की उम्र के बाद भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया। 

यह भी पढ़े :-Health Tips : इस विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैर में झनझनाहट, जानिए लक्षण और उपाय

फारूख इंजीनियर के क्लब में शामिल हुए
32 साल 148 दिन की उम्र में अपना पहला टेस्ट खेलने वाले सूर्यकुमार यादव ने फारूख इंजीनियर के अनोखे क्लब में भी जगह बनाई। वह भारत के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं। इस मामले में वह पांचवें स्थान पर हैं। फारूख इंजीनियर भारत के लिए सबसे ज्यादा उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने 36 साल की उम्र में देश के लिए पहला टेस्ट खेला था। वहीं, 33 साल की उम्र में टेस्ट डेब्यू करने वाले अजीत वाडेकर इस मामले में दूसरे नंबर हैं। तीसरे नंबर पर मौजूद दिलीप जोशी ने 32 साल की उम्र में पहला टेस्ट खेला था। सैयद आबिद अली ने भी 32 साल की उम्र में देश के लिए पहला टेस्ट खेला था। सूर्यकुमार ने भी 32 साल की उम्र में ही पहला टेस्ट खेला है, लेकिन दिन के लिहाज से उनकी उम्र दिलीप जोशी और आबिद अली से कम है।