सामाजिक कार्यकर्ता दत्तात्रेय नारायण को मिलेगा महाराष्ट्र भूषण 2023 पुरस्कार

मुंबई ,09 फरवरी । प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और सुधारक दत्तात्रेय नारायण धर्माधिकारी उर्फ अप्पासाहेब धर्माधिकारी को ‘महाराष्ट्र भूषण’ 2023 पुरस्कार के लिए नामित किया गया है, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने बुधवार को इसकी घोषणा की। एक पदक, प्रशस्ति पत्र और 25,00,000 रुपये का पुरस्कार 77 वर्षीय अप्पासाहेब धर्माधिकारी को समारोह में दिया जाएगा। उन्हें 2017 में पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था। शिंदे ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ, अप्पासाहेब धर्माधिकारी से रायगढ़ के रेवडंडा में उनके घर पर मुलाकात की और सम्मान के लिए गर्मजोशी से उनका अभिनंदन किया।

उनके पिता और प्रसिद्ध उपदेशक-सुधारक स्वर्गीय डॉ नारायण विष्णु धर्माधिकारी, नानासाहेब धर्माधिकारी के रूप में प्रतिष्ठित, को भी ‘महाराष्ट्र भूषण’ 2008 पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। शिंदे ने अप्पासाहेब धर्माधिकारी को वनरोपण, रक्तदान और चिकित्सा शिविर, दहेज प्रथा को त्यागने, महिलाओं और आदिवासियों को सशक्त बनाने, बच्चों और वयस्क साक्षरता केंद्रों के लिए प्रशिक्षण आयोजित करने, नौकरी मेले आयोजित करने, स्वच्छता, अंधविश्वास उन्मूलन, नशामुक्ति, राष्ट्रीय एकता और पारंपरिक और धार्मिक मूल्यों पर जनता को उपदेश देने जैसी सामाजिक और समाज निर्माण गतिविधियों में सहायक बताया।

यह भी पढ़े :-मस्जिदों में नमाज अदा करने के लिए महिलाओं को प्रवेश की अनुमति

अक्टूबर 1943 में स्वर्गीय नानासाहेब धर्माधिकारी द्वारा ‘श्री बैठक’ के रूप में जानी जाने वाली प्रसिद्ध नियमित सभाओं का शुभारंभ किया गया था, और पिछले तीन दशकों से उनके बेटे अप्पासाहेब धर्माधिकारी ने इसे आगे बढ़ाया है। दिसंबर 2013 में, डॉ नानासाहेब धर्माधिकारी प्रतिष्ठान ने 152,000 से अधिक प्रतिभागियों और 1,571 डॉक्टरों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा चिकित्सा शिविर आयोजित किया, जिसने गिनीज वल्र्ड रिकॉर्ड बनाया। प्रतिष्ठान ने भारत के अलावा अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, कतर और अन्य देशों में भी विभिन्न प्रकार के शिविरों का आयोजन किया है जहां उनके अनुयायी रह रहे हैं।