Raipur News : प्रदेश में पहली बार डॉक्टरों ने रोबोटिक सर्जरी से निकाला ट्यूमर…

रायपुर,09 फरवरी  प्रदेश में पहली बार रोबोटिक कैंसर सर्जरी सिस्टम से मरीज के कैंसर ग्रसित किडनी से ट्यूमर निकाला गया है। इस तकनीक की मदद से डॉक्टरों ने मरीज की एक तरफ की 85 प्रतिशत किडनी तथा दूसरे तरफ की पूरी किडनी को बचा लिया। संजीवनी कैंसर अस्पताल के सीनियर सर्जिकल ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ अर्पण चतुर्मोहता ने बताया की सर्जिकल टीम ने अत्याधुनिक रोबोटिक एवं फ्रोजन तकनीक की सहायता से जटिल पार्शियल नेफ्रेक्टॉमी प्रोसीजर से 61 वर्षीय महिला में की कैंसर ग्रसित किडनी से ट्यूमर निकालकर एक तरफ की 85 प्रतिशत तथा दूसरे तरफ की पूरी किडनी को बचा लिया।

डॉ अर्पण ने बताया की तकरीबन 5 वर्ष पूर्व उनके करीबी रिश्तेदार को ऐसे ही केस में ऑपरेशन के द्वारा किडनी निकलवाने की जरूरत पड़ी थी जिससे उनके दिनचर्या में काफी तकलीफ आई। डॉ अर्पण ने उसी समय यह सोच लिया था की ऐसे अत्याधुनिक सिस्टम की जरूरत है जिससे बिना किडनी निकाले यह इलाज संभव हो। उन्होंने साझा किया की अब यह रोबोटिक सिस्टम एवं फ्रोजन सेक्शन की सहायता से संजीवनी में संभव है।

यह भी पढ़े :-मां ने किसी बात को लेकर डांटा तो छात्रा ने लगा ली फांसी, शव का पोस्टमार्टम कराकर परिजनों को सौंपा…

यह छत्तीसगढ़ और रोबोटिक सर्जरी के क्षेत्र के लिए एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। पार्शियल नेफ्रेक्टॉमी जैसी जटिल प्रक्रियाओं में रोबोटिक सिस्टम का उपयोग तेजी से सामान्य होता जा रहा है, और उम्मीद है कि भविष्य में कैंसर मरीजों के परिणामों और रिकवरी समय में सुधार जारी रहेगा।

इन प्रक्रियाओं में नियंत्रण बढ़ाने के लिए रोबोटिक प्रणाली के उपयोग की अनुमति दी गई, जिसके परिणामस्वरूप छोटे चीरे के कारण कम ब्लड लॉस हुआ और मरीज की प्रोसीजर से रिकवरी भी सामान्य के मुकाबले बेहतर और जल्दी हुई। सर्जरी में रोबोटिक तकनीक का उपयोग आने वाले वर्षों में तेजी से सामान्य होने की उम्मीद है, क्योंकि यह पारंपरिक सर्जिकल तकनीकों की तुलना में कई फायदे प्रदान करता है।