वनाधिकार पट्टा प्राप्त ग्रामों को आदर्श गांव में विकसित करने की दिशा में करें कार्य : कलेक्टर

मोहला, 09 फरवरी  कलेक्टर एस जयवर्धन ने कहा कि वन अधिकार अधिनियम के तहत जिन ग्रामों को वनाधिकार पट्टा मिला है, उन्हें आदर्श गांव के रूप में विकसित किया जाना है। 10 फरवरी को नेडग़ांव में इसके लिए शिविर का आयोजन किया जाना है। जिसमें सभी जिला स्तरीय अधिकारी वहां उपस्थित रहेंगे। उन्होंने आदर्श गांव अंतर्गत शासन की योजना का लाभ शत-प्रतिशत लाभ सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री के भेंट-मुलाकात में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की समीक्षा की। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में लंबे समय से एक ही स्थान पर कार्यरत डॉक्टर का स्थानांतरण करने के लिए कहा। बिना अनुमति के कोई भी डॉक्टर या नर्सिंग स्टॉफ अवकाश में जाते हैं तो कार्रवाई की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका हड़ताल पर हैं।

शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में बाधा नहीं आना चाहिए। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान के अंतर्गत रेडी टू ईट एवं सूखा राशन का वितरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि लोक सेवा आयोग एवं व्यापम की प्रतियोगी परीक्षा तथा महाविद्यालय की चयन परीक्षा तथा अन्य परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले में परीक्षा केन्द्र बनाने के लिए पत्र लिखे। ताकि परीक्षार्थियों को दूर ना जाना पड़े। विद्युत विभाग के कार्यपालन अभियंता को सब स्टेशन निर्धारित करने का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए ऐसे स्थानों का चिन्हांकन करें जहां अधिक दुर्घटना होती है। वहां स्पीड ब्रेकर पाईंट बनाएं। उक्त बातें कलेक्टर एस जयवर्धन ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में कही।

कलेक्टर एस जयवर्धन ने साप्ताहिक समय-सीमा के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की और  दिए गए निर्देशों पर त्वरित कार्रवाई कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। गोधन न्याय योजना के तहत कृषि विभाग एवं उद्यानिकी विभाग को गौ-मूत्र खरीदी के कार्य में तेजी लाने के लिए कहा। रबी फसल को ध्यान में रखते हुए वर्मी कम्पोस्ट की बिक्री बढ़ाने के लिए कहा। जल जीवन मिशन के अधिकारियों को टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कर शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के लिए कहा। उन्होंने शासकीय जर्जर स्कूल भवनों के छत का मरम्मत प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए तकनीकी रूप से स्टीमेंट तैयार कर मरम्मत करने के लिए कहा। गई। उन्होंने यूडीआईडी कार्ड बनाने के लिए समाज विभाग के अधिकारी को शिविर लगाने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े:-PDS राशन घोटाला मामले में पूर्व भाजपा सांसद का बेटा, सरपंच बहू गिरफ्तार

इसके लिए शिविर लगाने की सूचना के लिए पंचायतों में मुनादी कराने कहा। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में शिक्षकों की भर्ती शीघ्र कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सी-मार्ट के बिक्री की जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों को अपने विभाग में उपयोगी आवश्यक वस्तुओं को सी-मार्ट से खरीदने के निर्देश दिए। मोबाईल मेडिकल यूनिट के माध्यम से दी जा रही चिकित्सा सेवाओं के बारे में जानकारी ली। राजीव युवा मितान क्लब के आडिट के संबंध में भी जानकारी ली। इस अवसर पर अपर कलेक्टर प्रेमलता चंदेल, संयुक्त कलेक्टर आरके आचला, एसडीएम मोहला डॉ. हेमेन्द्र भूआर्य, एसडीएम मानपुर अमितनाथ योगी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। विडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से अन्य अधिकारी जुड़े रहे।