अमृत काल में जल जागरूकता का संदेश देकर मनरेगा कार्यस्थलों पर मनाया गया रोजगार दिवस

बैकुंठपुर,07 फरवरी  कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों में मंगलवार को ग्राम रोजगार दिवस मनाया गया। आजादी के अमृत काल में मनाए जा रहे ग्राम रोजगार दिवस के इस अवसर पर मनरेगा के कार्यस्थलों पर जल संरक्षण के लिए विशेष जागरूकता लाने के उद्देश्य के लिए किए जाने वाले कार्यों के बारे में अकुशल श्रमिकों को जानकारी प्रदान की गई।
इस संबंध में जिला पंचायत की मुख्यकार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन ने बताया कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत प्रत्येक माह की सात तारीख को ग्राम रोजगार दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देष्य मनरेगा के अकुषल श्रमिकों को उनके हकदारियों के बारे में अवगत कराना तथा उनकी मांग व समस्याओं का निराकरण करना है। मंगलवार को कोरिया जिले के जनपद पंचायत बैकुण्ठपुर तथा सेानहत और एमसीबी जिले के भरतपुर, मनेन्द्रगढ़ तथा खड़गंवा जनपद पंचायतों के सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम रोजगार दिवस का आयोजन कार्यस्थल पर ही किया गया।

यह भी पढ़े :-Janjgir Champa : रोजगार दिवस : रैली निकालकर ग्रामीणों को किया जागरूक….

आजादी के अमृत काल में भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे अमृत सरोवर मिशन तथा राज्य सरकार द्वारा सुराजी ग्राम योजना के तहत चलाए जा रहे नरवा विकास से सभी को अवगत कराया गया। ग्राम रोजगार दिवस के आयोजन में उपस्थित पंजीकृत श्रमिकों को जल संरक्षण का विशेष महत्व बताते हुए कोरिया एवं एमसीबी जिले के 175 ग्राम पंचायतों में बनाए जा रहे अमृत सरोवरों और प्रत्येक जनपद पंचायत में एक आदर्श नरवा मिशन तथा दोनों जिलों में कुल 74 स्थानीय नालों के विकास के लिए हो रहे कार्य की जानकारी भी प्रदान की गई। ग्राम रोजगार दिवस में शासन की मंशानुरूप नालों के विकास के तहत हो रहे जल संरक्षण व संवर्धन के कार्यों की जानकारी प्रदान की गई। मनरेगा के कार्यस्थलों पर उपस्थित ग्रामीणों को आने वाले समय में बारिश की प्रत्येक बूंद को संचय करने की जानकारी प्रदान की गई। इस अवसर पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ ग्राम रोजगार सहायक व महिला मेट उपस्थित रहीं।