Board 2023 Exam Admit Card: कब जारी होंगे बोर्ड के प्रवेश-पत्र ? 58 लाख से अधिक विद्यार्थियों को इंतजार

Board Exam Admit Card 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं 16 फरवरी से आयोजित की जा रही है। इस साल साढ़े 58 लाख से अधिक विद्यार्थी इस बार बोर्ड परीक्षा में भाग लेने वाले हैं। जहां कक्षा 10वीं की परीक्षा 16 फरवरी से तीन मार्च तक आयोजित की जाएगी, जबकि कक्षा 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी से चार मार्च, 2023 तक आयोजित की जाएगी। ये साढ़े 58 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा के प्रवेश-पत्र जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 

Board Exam एडमिट कार्ड कहां से मिलेंगे?

उम्मीद की जा रही है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से इस या अगले सप्ताह तक कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर सकते हैं। एक बार यूपी बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड 2023 जारी हो जाने के बाद, छात्र इसे अपने संबंधित स्कूलों से प्राप्त कर सकेंगे। वहीं, स्कूल प्रबंधन को परीक्षा प्रवेश-पत्र को स्कूल प्रिंसिपल की लॉग इन आईडी से डाउनलोड कर सकेंगे। प्रवेश-पत्र डाउनलोड करने के बाद स्कूल के प्रिंसिपल को इन पर अपने हस्ताक्षर करने होंगे और स्कूल की मुहर लगा कर छात्रों को सौंपने होंगे। छात्र सीधे अपने प्रवेश-पत्र डाउनलोड नहीं कर सकते।

Board परीक्षा दो पारियों में होगी

यूपी बोर्ड की परीक्षा दो पारियों में सुबह आठ बजे से 11:15 बजे और दोपहर दो बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। छात्रों को एडमिट कार्ड पर छपे सभी विवरणों की ठीक से जांच करने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी जानकारी सही है। यदि कोई त्रुटि हो तो तत्काल स्कूल प्रशासन को सूचित करें। परीक्षा केंद्र पर छात्रों को यूपीएमएसपी बोर्ड एडमिट कार्ड 2023 के साथ ही परीक्षा केंद्र पर एक वैध आईडी प्रूफ भी ले जाने की आवश्यकता है। हॉल टिकट के बिना छात्रों को परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी होगी।

Board Exam से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पहुंचें

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा हिंदी और प्राथमिक हिंदी के पेपर से शुरू होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षा के पहले दिन सुबह की पारी में सैन्य विज्ञान के पेपर और शाम की पारी में हिंदी और सामान्य हिंदी के पेपर से शुरू होगी। परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले छात्रों को परीक्षा केंद्र पर पहुंचना चाहिए। उत्तर पुस्तिका पर रोल नंबर और अन्य विवरण लिखना जरूरी है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा हॉल से बाहर निकलने से पहले सभी उत्तरों और महत्वपूर्ण विवरणों को सावधानीपूर्वक जांच लें।