आप दूध किस समय पीते हैं..सुबह या रात को? इस समय पीने से मिलता है कई गुना ज्यादा फायदा…जानें

Timing of Drinking Milk: दूध का महत्व सदियो से रहा है. दूध पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट अच्छी हेल्थ और फिटनेस के लिए दूध पीने की सलाह देते हैं.

दूध पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन इसे पीने का भी एक समय होता है. कई बार लोग कभी सुबह तो कभी रात या फिर दोपहर को भी दूध पी लेते हैं लेकिन बेटाइम दूध पीने से शरीर को इसके पूरे बेनेफिट्स नहीं मिल पाते. दूध हमारे शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाता है. इसमें कैल्शियम की भारी मात्रा होती है जो हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी होता है.

दूध में कैल्शियम, थाइमिन, निकोटिनिक एसिड, प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व होते हैं जो हमारी मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और हमें अच्छी फिटनेस मिलती है. वेलकर्व की खबर के अनुसार इसके अतिरिक्त दूध दांतों की ग्रोथ के साथ साथ मजबूत के लिए फायदेमंद होता है. इसके साथ ही दूध हमारे शरीर को ऊर्जा भी देता है और एनर्जी लेवल को मेंटेन रखता है. अब अगर दूध इतना जरूरी है तो जानना आवश्यक है कि इसे किस टाइम पिया जाए जिससे इसके गुणों का ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके.

क्या है दूध पीने का सही समय

– दूध पीने का सही टाइम उम्र और शरी की जरूर पर निर्भर करता है. अगर बच्चों के स्वास्थ्य की बात है तो बच्चों को दूध पिलाने का सही समय सुबह का है. बच्चों को सुबह के समय क्रीम से भरपूर दूध पीना चाहिए जिससे उनके शरीर में कैल्शियम की जरूरत पूरी हो सके और साथ ही उनकी हड्डियां भी मजबूत बन सकें. सुबह दूध पीने से शरीर में पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम और प्रोटीन जैस तत्वों की जरूरत पूरी होती है.

– जो लोग बॉडी बनाने के लिए दूध का इस्तेमाल करना चाहते हैं उनको भी दिन में ही दूध पीना चाहिए. एक्सरसाइज करने वाले अगर दिन में दूध पीते हैं तो उनको दिनभर एनर्जी मिलती रहती है. इसके साथी ही जिनका मेटबॉलिज्म कमजोर होता है उन्हें दिन में दूध नहीं पीना चाहिए.

– बुजुर्ग लोगों की फिजिकल एक्टीविटी काफी कम होती है इसलिए लिए उन्हें दिन में दूध नहीं पीना चाहिए. बुजुर्ग लोगों का शाम के समय दूध पीना ज्यादा फायदेमंद है. बुजुर्गों को ध्यान रखना चाहिए कि गाय के दूध का सेवन करें क्योंकि यह काफी हल्का होता है और यह आसानी से पच जाएगा.

जिन लोगों को रात में सोने की दिक्कत है यानी ठीक से नींद नहीं आती तो ऐसे लोग रात के समय दूध पिएं. इसके साथ ही जिन लोगों का पेट साफ नहीं रहता वे भी रात के ही समय दूध पी सकते हैं. बता दें कि दूध पीने से शरीर में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड रिलीज होता है जिससे नींद आने में मदद मिलती है.