Periods के दौरान अब महिलाओं को नहीं होना पड़ेगा परेशान, स्कूलों और अस्पतालों में शुरू होने जा रही ये खास सुविधा

भोपाल,23 जनवरी । जिस प्रकार लोगों की जरूरतों के लिए जगह-जगह पर पैसे के लिएएटीएम मशीन,पानी के लिए वाटर प्यूरीफाईमशीन, मेट्रो स्टेशन पर खाने की वेंडिंग मशीन उपलब्ध है। उसी प्रकार अब जगह-जगह पर महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड की वेंडिंग मशीन उपलब्ध होने जा रही है। कई बार महावारी के चलते महिलाओं को समय पर सेनेटरी पैड ना उपलब्ध होने की वजह से काफी परेशानियों और शर्मिन्दिगी का सामना करना पड़ता है। जिसको देखते हुए यह सुविधा महिलाओं के लिए शुरू कराई जा रही है।

उत्तराखंड और लखनऊ के बाद अब मध्य प्रदेश के सभी शा. कन्या स्कूल और अस्पतालों के साथ साथ सार्वजनिक जगह पर ये सुविधा शुरू की जाएगी। फरवरी माह से शहर के 50 से ज्यादा शासकीय स्कूल-कॉलेजों व अस्पतालाें में सैनेटरी वेंडिंग मशीन लगेगी। मशीन में 5 रुपए का सिक्का डालते ही पैड मिल जाएगा। साथ ही अगले चरण में रैन बसेरा, बस स्टैंड जैसे स्थानाें काे भी चिह्नित किया जाएगा। जहा पर ये सुविधा शुरू की जाएगी।

READ MORE : Strawberry Cultivation : 2 साल के प्रयोग के बाद अब किसान समूह में करेंगे स्ट्रॉबेरी की खेती, बरसेगा पैसा ही पैसा

8 से 10 शासकीय कॉलेजों लगाए जाएंगे मशीन 

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए कैलाश विजयवर्गीय के बेटे बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने बताया विधानसभा क्षेत्र-3 में हर सार्वजनिक स्थानाें पर यह मशीन लगाई जाएगी। फिलहाल 8 से 10 शासकीय कॉलेज, लगभग इतने ही स्कूल और अस्पताल भी शामिल हैं। 100 पैड क्षमता वाली इन मशीनाें का मेंटेनेंस भी किया जाएगा, ताकि मशीन में दिक्कत न आए।

READ MORE : CG NEWS : नहीं रहे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राधेश्याम शर्मा, छत्तीसगढ़ की राजनीति को बड़ा झटका

इन स्थानाें पर लगेंगी

1. सभी शा. कन्या स्कूल
2. शा. अटल बिहारी कॉलेज
3. शासकीय निर्भयसिंह कॉलेज
4. शा. होलकर साइंस कॉलेज
5. शा. संस्कृत महाविद्यालय
6. पीसी सेठी, 7. एमटीएच, 8. हुकमचंद हॉस्पिटल
9. एमजीएम मेडिकल कॉलेज
10. शासकीय डेंटल कॉलेज
11. शासकीय कन्या छात्रावास
12. क्षेत्र-3 में निगम के महिला सार्वजनिक सुविधाघर

READ MORE : मुंहबोले भाई ने नाबालिग लड़की से किया रेप, आरोपी गिरफ्तार

सस्ती सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने का हैं उद्देश्य

महिलाओं और बालिकाओं तक सस्ती सेनिटरी नैपकिन मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य के स्कूलों में वेंडिंग मशीन लगाने का निर्णय किया है। प्रथम चरण में इसे प्रदेश के विभिन्न जिलों के बारह बालिका विद्यालयों में लगवाया जा रहा है और आगामी फरवरी महीने से इसकी शुरूआत कर दी जाएगी। ताकि किसी भी महिला और बच्ची को पीरियड्स की वजह से शर्मिंदा न होना पड़े।