मेकअप ब्रश के कारण फेस पर हो सकते हैं पिंपल्स, ट्राई करें ये तरीका

मेकअप लगाने के साथ-साथ मेकअप प्रोडक्ट्स की हाइजीन का भी ध्यान रखना जरूरी है। मेकअप ब्रश को साफ न करने पर उस पर बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो चेहरे के संपर्क में आते ही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाने का काम कर सकते हैं. मेकअप ब्रश की सफाई पर विशेष ध्यान देना जरूरी है, क्योंकि जब आपके चेहरे पर गंदे मेकअप ब्रश का इस्तेमाल किया जाता है तो रैशेज और पिंपल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में कुछ टिप्स को फॉलो कर मेकअप ब्रश को सुरक्षित और हाइजीनिक रखा जा सकता है।

मेकअप ब्रश की सफाई

मेकअप ब्रश के इस्तेमाल के साथ-साथ उसकी सफाई भी बहुत जरूरी कदम है। न जाने कितने कंसीलर, पाउडर और फाउंडेशन इस पर चिपके रहते हैं, जिन्हें साफ न करने पर पिंपल्स हो सकते हैं।

महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक्स

मेकअप में इस्तेमाल होने वाले ब्रश को महीने में एक बार जरूर साफ करें। मेकअप ब्रश को साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन बहुत ज्यादा गर्म पानी के इस्तेमाल से बचें, क्योंकि इससे ब्रिसल्स खराब हो सकते हैं। ब्रिसल्स को साफ करने के लिए हमेशा हाथों का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है। ब्रश को सुखाने के लिए तौलिये की जगह क्लींजिंग ऑयल स्टिक का इस्तेमाल करना ज्यादा सुरक्षित है। अन्यथा, ब्रश के ब्रिसल्स के अंदर मोल्ड के बढ़ने का खतरा होता है।

मेकअप ब्रश के ब्रिसल्स को साफ करने के लिए इलेक्ट्रिक मशीन का इस्तेमाल करना सही नहीं है, क्योंकि इससे ब्रिसल्स कई बार खराब हो सकते हैं। मेकअप ब्रश के ब्रिसल्स को साफ करने के लिए हमेशा माइल्ड शैम्पू या हैंड वॉश का इस्तेमाल करें। इसे हाथों की मदद से धीरे-धीरे मसाज करते हुए साफ कर लें, नहीं तो ब्रिसल्स में खुरदुरापन आ सकता है। मेकअप में इस्तेमाल होने वाली स्प्रे बोतल की सफाई भी जरूरी है।

लिपस्टिक ब्रश की सफाई

इसके अलावा जो लोग लिपस्टिक लगाने के लिए लिपस्टिक ब्रश का इस्तेमाल करते हैं। इन्हें कुछ बातों का ध्यान रखने से इन्हें फायदा मिल सकता है। क्‍योंकि लिपस्टिक का ब्रश काफी मुलायम और पतला होता है जिसे बार-बार धोने पर उसके खराब होने का डर रहता है। इसलिए इसकी सफाई के लिए गद्देदार और मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करना सही माना जाता है। इसकी सफाई नहीं करने से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए समय-समय पर इसकी सफाई करें।