Makeup Remove करने के लिए आज़माएं ये घरेलू नुस्खे, स्किन रहेगी हेल्दी और ग्लोइंग

मेकअप महिलाओं के जीवन का एक अहम हिस्सा है। मेकअप से हम चेहरे की खामियों को आसानी से छुपा लेते हैं। हालांकि, मेकअप का इस्तेमाल तभी करना चाहिए जब बहुत जरूरी हो। इसका विवेकपूर्ण उपयोग किया जाना चाहिए। जैसे कोई डार्क सर्कल्स के लिए कंसीलर का इस्तेमाल करता है। लेकिन, जैसे ही आप कंसीलर का इस्तेमाल करती हैं, डार्क सर्कल्स को छुपाने के लिए आप हर बार कंसीलर का इस्तेमाल करने लगती हैं। यह आपकी आदत बन जाती है। नकली कॉस्मेटिक्स नुकसान ज्यादा पहुंचाते हैं और इनके साइड इफेक्ट भी होते हैं. मेकअप लगाना जितना जरूरी है, उतना ही जरूरी है कि हर दिन लगाने के बाद उसे सही तरीके से हटाना भी जरूरी है।

ओट्स से मेकअप हटाएं

दही, बादाम पाउडर और दही को ओट्स के साथ मिलाएं। पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे लगाते समय चेहरे पर मसाज करें और रगड़ें। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें।

संतरे के छिलके से हटाएं मेकअप

ऑर्गेनिक नारियल तेल में कुछ संतरे के छिलके और लैवेंडर के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं। पेस्ट को पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और चेहरे पर ठंडे पानी के छींटे मारें।

मेकअप टूल्स को हमेशा साफ करें

स्पंज, पाउडर पफ और स्पेशल एप्लीकेटर को समय-समय पर साफ करते रहें। बैक्टीरिया और अन्य प्रकार की गंदगी को हटाने के लिए हल्के से गर्म और किसी भी फेस वाश का उपयोग करें।