प्रधानमंत्री आवास मिलने से नोमिन को मिली टपकती छत से राहत

कांकेर,15 जनवरी  प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य समाज के कमजोर वर्गों को पक्का मकान प्रदान करना है। दुर्गकोंदल विकासखंड के ग्राम तरहुल निवासी नोमिन बाई को भी यह योजना के तहत पक्का मकान से लाभान्वित किया गया है, अब वे परिवार के साथ खुशहाल जीवन जी रही है। नोमिन बताती है कि वे पहले एक कमरे का कच्चा मकान में निवास रहती थी, मिट्टी और खपरे का घर होने के कारण बरसात के दिनों में पानी का टपकना, जमीन में नमी आ जाना, दीवारों में सीलन एवं कई अन्य प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता था तथा बरसात के पानी में छत टपकने के कारण रात भर उनका परिवार सो नहीं पाते थे और इसे प्रतिवर्ष मरम्मत कराने के लिए उनके पास पैसे भी नहीं बचते थे। मुझे प्रधानमंत्री आवास मिलने से अब मैं चिंता मुक्त हो गई हूं,

जिससे मेरे ही जीवन में खुशहाली आई है तथा अब चैन की निंद हो रहे हैं। शासन की इस महत्वपूर्ण योजना से लाभ लेने के लिए गांव के अन्य लोगों एवं रिश्तेदारों को भी इसकी जानकारी देकर प्रोत्साहित कर रही हूॅ। कांकेर जिले के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान दुर्गूकोंदल में प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से भेंट कर प्रधानमंत्री आवास योजना का राशि नहीं मिलने की जानकारी दी, जिस पर उन्होंने राशि दिलाने का भरोसा दिलाया था और 1 माह बाद मेरे बैंक खाते में किश्त का राशि जमा हो गया है। मैं प्रदेश के मुख्यमंत्री को  कोटि-कोटि धन्यवाद ज्ञापित कर बधाई देती हूं।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र के कमजोर वर्गों को पक्का मकान दिलाया जा रहा है। जिसमें कांकेर जिले के 15 हजार 931 हितग्राहियों को इस योजना के तहत लाभान्वित किया गया है, इस योजना से प्रत्येक हितग्राहियों के बैंक खाते में प्रथम किश्त के रूप में 25 हजार रूपये, द्वितीय एवं तृतीय किश्त में 45-45 हजार रूपये और अंतिम किश्त के रूप में 15 हजार रूपये की राशि डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सीधे हितग्राहियों के खाते में जारी किये जा रहे हैं तथा महात्मा गांधी नरेगा के तहत कार्य करने पर 95 दिवस की मजदूरी भी हितग्राहियों को प्रदान की जा रही है। जिले में अब तक 18 हजार 550 हितग्राहियों को प्रथम किश्त तथा 18 हजार 323 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त एवं 17 हजार 218 हितग्राहियों को तृतीय किश्त और 08 हजार 543 हितग्राहियों को अंतिम किश्त की राशि जारी किया गया है।