इन 4 लोगों को हर दिन जरूर खानी चाहिए हरी मिर्च, जानें सही तरीका और खास फायदे

हरी मिर्च तो हम सभी के घरों में होती है और हम इनका इस्तेमाल सब्जी और सलाद बनाने में करते हैं. लेकिन, अगर हम कहें कि आपको रोजाना साबुत हरी मिर्च खानी चाहिए। तो, तुम क्यों पूछ रहे हो? दरअसल, साबुत हरी मिर्च खाने के फायदे अनेक हैं। सबसे पहले हरी मिर्च में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी6 होता है। इसके बाद इसमें कैप्साइसिन, कैरोटीन, क्रिप्टोक्सैन्थिन, ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन जैसे कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो फेफड़ों और दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

1. हाई बीपी के मरीज – हाई बीपी के लिए हरी मिर्च
हाई बीपी के मरीज हरी मिर्च का सेवन जरूर करें। ऐसा इसलिए क्योंकि हरी मिर्च में पाए जाने वाले कैप्साइसिन के संपर्क में आने से रक्त वाहिकाएं शिथिल हो जाती हैं। वे आराम महसूस करते हैं। साथ ही इसका साइट्रिक एसिड ब्लड थिनर का काम करता है, जिससे हाई बीपी की समस्या कंट्रोल में रहती है।


2. ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीज – ऑस्टियोआर्थराइटिस के लिए हरी मिर्च
हरी मिर्च एंटी-इंफ्लेमेटरी होती है जिसका मतलब है कि ये दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। गठिया और ऑस्टियोआर्थराइटिस के मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। यह हड्डियों में सूजन और दर्द को कम करता है जिससे ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों को आराम मिलता है। साथ ही हरी मिर्च कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है जो हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद करता है।

3. विटामिन सी की कमी
विटामिन सी की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और आप किसी भी संक्रमण के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं। ऐसे में विटामिन सी से भरपूर हरी मिर्च का सेवन शरीर में विटामिन सी की कमी को दूर करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है।

4. कमजोर नजर वाले लोग
हरी मिर्च में मौजूद विटामिन ए उन जरूरी पोषक तत्वों में से एक है, जो आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार है। यह उम्र से संबंधित दृष्टि के बिगड़ने से बचाता है और मोतियाबिंद जैसे नेत्र रोगों के जोखिम को कम करता है।

हरी मिर्च खाने का सही तरीका
लंच या डिनर में रोजाना 1 या 2 हरी मिर्च नमक लगाकर कच्चा खाएं। अगर आपको इसे ऐसे ही खाने की आदत नहीं है तो इसे सूखी रोटी के साथ खाएं. इस तरह नियमित रूप से खाने से आप इन समस्याओं से बचे रहेंगे या इन बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।