हिमाचल प्रदेश में महसूस किए भूकंप के झटके….

दिल्ली,14 जनवरी  हिमाचल प्रदेश में शनिवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए जहाँ धर्मशाला में आए इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 दर्ज की गई।  ये भूकंप सुबह 5.17 बजे धर्मशाला के 22 किलोमीटर पूर्व में आया। भूकंप के बाद इलाके में दहशत का माहौल देखने को मिला। बताते चलें कि हिमाचल प्रदेश भूकंप को लेकर सबसे खतरनाक जोन में आता है जिसकी वजह से अनहोनी की आशंका सबसे ज्यादा बनी रहती है। 

इससे पहले 5 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे। जम्मू-कश्मीर में भी धरती हिली थी वहां भी लोगों को भूकंप के तेज झटके महसूस हुए थे।  इस भूकंप की तीव्रता 5.9 पाई गई थी वहीं उत्तराखंड के उत्तरकाशी में गुरुवार-शुक्रवार की रात 2.12 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे जहाँ रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 2.9 मापी गई थी। 

नए साल के पहले दिन भी देश में अलग-अलग समय पर भूकंप आया था। एक जनवरी को देर रात 11:28 बजे मेघालय के नोंगपोह में भूकंप आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.2 मापी गई थी। इस भूकंप का केंद्र नोंगपोह में जमीन से 10 किमी नीचे था। भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) ने देश को पांच भूकंप जोन में बांटा हुआ है।  इनके अनुसार देश का 59 फीसदी हिस्सा भूकंप रिस्क जोन में आता है वहीं इसमें पांचवें जोन को सबसे ज्यादा खतरनाक और सक्रिय माना जाता है।  इस जोन में आने वाले राज्यों और इलाकों में तबाही की आशंका सबसे ज्यादा होती है।