इस स्कूटी की कीमत Hero Vida से 36 हजार कम, रेंज डेढ़ गुना, फिर क्यों न खरीदूं?

देश में इलेक्ट्रिक टू और थ्री व्हीलर सेक्टर में क्रांति आई है। देश की सबसे बड़ी दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp ने भी अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उतार दिया है. इसकी डिलीवरी भी शुरू हो गई है। ऐसे में हीरो के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की तुलना दूसरे स्कूटर्स से करना जरूरी है। इसी कड़ी में आज हम Hero Vida की तुलना एक नए स्कूटर Simple One से करते हैं. बेंगलुरु के एक स्टार्टअप ने सिंपल वन बनाया है। यह स्कूटर अपने इनोवेशन के लिए काफी चर्चा बटोर रहा है। दरअसल हम भारतीयों की किसी भी चीज के बारे में सोच घूम घूम कर कीमत पर अटक जाती है।

देश में इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में इलेक्ट्रिक टू और थ्री व्हीलर्स का बाजार काफी प्रतिस्पर्धी हो गया है। भटेरे कंपनियां टू-थ्री व्हीलर सेक्टर में काम कर रही हैं। कई स्टार्टअप भी लगे हुए हैं। सभी का लक्ष्य कम से कम कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर को बाजार में उतारना है। इसी कड़ी में कई स्टार्टअप बेहद प्रतिस्पर्धी कीमतों पर वाहन ला रहे हैं। सरल ऊर्जा उनमें से एक है। इस स्टार्टअप ने स्थापित दोपहिया कंपनियों के इलेक्ट्रिक वाहनों को कड़ी चुनौती दी है।

कीमत
अगर कीमत की बात करें तो सिंपल एनर्जी इस मामले में हीरो विडो से काफी आगे है। सिंपल ने अपना स्कूटर एक लाख नौ हजार में लॉन्च करने की बात कही है, जबकि हीरो के वीडा की शुरुआती कीमत 1.45 लाख रुपये है। इस तरह यह सिंपल से करीब 35 हजार रुपये महंगा है। हीरो ने विदा के दो मॉडल लॉन्च किए हैं। Vida V1 Plus की कीमत 1.45 लाख रुपये है जबकि Vida V1 Pro की कीमत 1.59 लाख रुपये है। वहीं सिंपल एनर्जी ने शुरुआती कीमत 1,09,999 रुपये रखी है.

आजकल इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे बड़ी जरूरत उसकी रेंज बन गई है। यूजर चाहता है कि अगर वह स्पोर्ट्स बाइक की कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद रहा है तो उसकी रेंज कम से कम इतनी होनी चाहिए कि वह 25-50 किमी के दायरे में अपना काम पूरा कर सके। इसी मकसद को पूरा करते हुए ये दोनों स्कूटर्स लॉन्च किए गए हैं। लेकिन यहां भी सिंपल एनर्जी हीरो पर भारी पड़ती दिख रही है। हीरो ने दावा किया है कि उसका स्कूटर सिंगल चार्ज में 143 किमी की दूरी तय करेगा, जबकि सिंपल का दावा है कि उसका स्कूटर सिंगल चार्ज में 236 किमी तक चलेगा।