छत्तीसगढ़ कला महोत्सव में जशपुर के दो कलाकारों ने लहराया परचम, छत्तीसगढ़ महतारी कला रत्न से हुए सम्मानित

जशपुरनगर,11 जनवरी  भारतीय कलाकार संघ के संयुक्त तत्वावधान में छत्तीसगढ़ पेंटर चित्रकार कल्याण संघ की ओर से प्रदेश स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन में मध्यप्रदेश,छत्तीसगढ़ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों से कलाकारों ने भाग लिया। जशपुर जिले से लगभग 40 लोगों ने भाग लिया था। जिसमें से बगीचा के अशोक कुजूर व मुकेश प्रजापति ने प्रथम द्वितीय पुरस्कार प्राप्त कर पूरे जिले का नाम रौशन किया है। कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने दोनों कलाकारों को बधाई दी है।

उल्लेखनीय है कि शक्ति जिला में 9 व 10 जनवरी को आयोजित उक्त प्रतियोगिता में सैकड़ों प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। उक्त प्रतियोगिता को दो भागों में बांटा गया था जिसमें कलाकारों को चित्रकारी और लेखन में अपनी प्रतिभा प्रस्तुत करनी थी। जशपुर जिले के बगीचा निवासी अशोक कुजूर ने उत्कृष्ट पेंटिंग बनाते हुए पर्यावरण संरक्षण को लेकर अपनी प्रस्तुति दी। वहीं मुकेश प्रजापति ने लेखन शैली में छत्तीसगढ़ को धान का कटोरा प्रदर्शित करते हुए कलाकारी का चित्रण किया। उक्त प्रतियोगिता मे अशोक कुजूर को प्रथम स्थान के साथ छत्तीसगढ़ महतारी कला रत्न के सम्मान से सम्मानित किया गया वहीं मुकेश प्रजापति को उत्कृष्ट लेखन के लिए द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया।

प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में शक्ति जिले के अधिकारी उपस्थित थे। जशपुर के कलाकारों को प्रथम व द्वितीय पुरस्कार मिलने पर जशपुर कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल ने दोनों कलाकारों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की है। कलेक्टर ने कहा कि जिले की प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए जिला प्रशासन कार्य कर रहा है। कलाकारों को उचित सम्मान के साथ क्षेत्र की प्रतिभाओं को सतत सहयोग करते रहेंगे।