हमेशा ही कारगर होते हैं तुलसी के उपाय, सुख-समृद्धि के लिए जरूर एक बार आजमाएं

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पूजनीय और पवित्र माना जाता है. भगवान विष्णु को तुलसी अति प्रिय होती है जिस कारण से तुलसी को हरिप्रिया के नाम से जाना जाता है. हर एक हिंदू घर में तुलसी का पौधा का जरूर होता है. तुलसी का पौधा न सिर्फ धार्मिक लिहाज से शुभ माना जाता है बल्कि इसमें कई तरह के औषधीय गुण भी पाए जाते हैं जिस कारण से तुलसी के पौधे का महत्व होता है. इसके अलावा तुलसी के पौधे में नकारात्मक ऊर्जाओं को दूर करने की ताकत होती है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के उपायों से व्यक्ति का भाग्य चमक सकता है और व्यक्ति के जीवन में सुख-शांति व समृद्धि की प्राप्ति होती है. आइए जानते हैं तुलसी के कुछ उपायों के बारे में…

ALSO READ :-सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर करें ये उपाय

सुख-समृद्धि और धन लाभ के लिए तुलसी के उपाय

तुलसी का पौधा बहुत ही शुभ और पवित्र होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुलसी का संबंध मंगल ग्रह से होता है. मंगल ग्रह के शुभ प्रभाव से साहस, पराक्रम और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. ऐसे में मंगलवार के दिन तुलसी का एक पत्ता तोड़कर उसे अपने पर्स या अलमारी में रख दें. तुलसी के इस उपाय से व्यक्ति के जीवन में कभी भी पैसों की कमी नहीं रहेगी.

व्यापार में तरक्की के लिए

ALSO READ :-सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर करें ये उपाय

व्यापार में अच्छी तरक्की हो तो इसके लिए तुलसी के तीन पत्तों को लेकर उसे गंगाजल से धो लें फिर उसमें लाल चंदन का टीका लगाकर दुकान और कारखाने में बने पूजा स्थल पर रखे दें. इस उपाय से व्यापार में अच्छा मुनाफा और तरक्की होने की संभावना बढ़ती है.

आर्थिक स्थिति अच्छा करने के उपाय

व्यक्ति के जीवन में हमेशा आर्थिक स्थिति अच्छी रहे इसके लिए 11 तुलसी के पत्ते को लेकर घर के प्रमुख स्थानों में रख दें. तुलसी के इस उपाय से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और परिवार में सुख-समृद्धि का वास बना रहेगा.

ALSO READ :-सिर दर्द मिनटों में हो जाएगा दूर करें ये उपाय

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए उपाय

जिन लोगों के वैवाहिक जीवन में किसी तरह का तनाव या मनमुटाव रहता है तो इस समस्या को दूर करने लिए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी का ध्यान में करते हुए तुलसी के तने में सात बार मौली लपेटकर घी का दीया जलाएं. इस उपाय से दांपत्य जीवन में मधुरता बनी रहती है.

वास्तु दोष दूर करने के उपाय

जिन घरों में वास्तुदोष रहता है और वहां पर रहने वाले सदस्यों के बीच अक्सर मनमुटाव और बीमारियां बनी रहती है तो घर की पूर्व या उत्तर दिशा में तुलसी का पौधा अवश्य लगाना चाहिए. ऐसा करने से मानसिक, शारीरिक और आर्थिक लाभ होता है.

नजर दोष को दूर करने के उपाय

जिन घरों में छोटे बच्चे होते हैं वहां पर अक्सर ऊपरी बाधाएं और नजर दोष बराबर बना रहता है. ऐसे में अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है जो अक्सर बीमार रहता है तो तुलसी के सात पत्तों को काली मिर्च के साथ मुट्ठी में लेकर बच्चे के सिर से सात बार उतार कर घर के बाहर रख दें. इस उपाय से नजर दोष की समस्या फौरन ही दूर हो जाएगी.