गांधी उद्यान प्रदर्शनी में आरव्हीएस कृषि महाविद्यालय को विशेष सराहना

बेमेतरा। रायपुर के गांधी उद्यान में 3 दिवसीय पुष्प और सब्जी प्रदर्शनी का आयोजन शनिवार से किया गया है। इस प्रदर्शनी का आयोजन उद्यानिकी विभाग, कृषि विश्वविद्यालय और जिंदल स्टील एवं पावर लिमिटेड के सहयोग से किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया।

इस अवसर पर विशेष रूप से खाद्य व संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत भी उपस्थित थे। इस प्रदर्शनी में गुलाब, गेंदा, ग्लेडियोलस, सेवन्ती, डहेलिया, जरबेरा, फ्लाक्स, लीली, समेत फूलों की 45 से अधिक किस्मों का प्रदर्शन किया गया है। इस प्रदर्शनी में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर के विभिन्न महाविद्यालयों द्वारा लाये गए विभिन्न फल-फूल की किस्में एवं उनके विभिन्न उत्पाद भी शामिल है।

प्रदर्शनी में अलग-अलग महाविद्यालयों के उत्पाद जैसे राजनांदगांव से मूनगा हर्बल चाय, मूनगा कुकीज, मफीन्स, ब्रेड, टोस्ट, मूनगा पत्ता पाऊडर एवं मशरूम के उत्पाद, बस्तर से काजु, नारियल की केरा बस्तर किस्म, जशपुर के चाय, रायगढ़ के आयल पाम की खेती, महासंमुद की ड्रेगन फ्रुट, रायपुर से कुदंरू, बैंगन, मिर्च, सेम, बरबट्टी एवं प्याज की किस्मों की प्रदर्शनी लगाई गई है।

फल-फूल एवं बोनसाई से सजे हुए गांधी उद्यान में प्रथम दिवस में ही प्रकृति प्रेमियों की भीड़ देखने को मिली। जिसमें कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान द्वारा लगाये गये स्टॉल भी विशेष आकर्षण का केन्द्र रहा। प्रदर्शनी में कृषि महाविद्यालय बेमेतरा के अधिष्ठाता डॉ. एम.पी. ठाकुर के मार्गदर्शन में अमरूद के 6 किस्में एवं बेर की 5 किस्मों का प्रदर्शन किया गया है। जो कि अपने स्वाद के कारण लोगों द्वारा पंसद किया जा रहा है। इस प्रदर्शनी में अमरूद की एयरलेयरिंग वाले पौधे भी लोगों के लिए उपलब्ध कराया गया है।