बिलासपुर खनिज विभाग ने खनिज माफिया से वसूले 20.55 लाख

बिलासपुर 22 सितम्बर 2024। खनिज विभाग ने खनिज का अवैध उत्खनन कर शासन को राजस्व की क्षति पहुंचाने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है।

शिकायत के आधार पर विभाग ने आठ माह में 39 खनिज माफिया पर कार्रवाई की है। मिट्टी, मुरुम व रेत का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए 20 लाख 55 हजार 344 रुपये वसूल किया है।

अवैध तरीके से उत्खनन कर शासन को राजस्व का नुकसान पहुंचाने वाले खनिज माफिया के खिलाफ खनिज विभाग सख्ती से कार्रवाई कर रहा है।

अधिकारियों की मानें तो जिले में खनिज संपदा को नुकसान पहुंचाने वाले रेत माफिया, मुरुम व मिट्टी की चोरी करने वालों के खिलाफ विभाग लगातार कार्रवाई कर रहा है।

रेत को लेकर सबसे अधिक कार्रवाई

खनिज विभाग ने की 27 कार्रवाई सिर्फ रेत का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ की है। अरपा नदी, खारंग व अन्य नदी से रेत का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की है। खनिज विभाग ने 27 कार्रवाई में नौ लाख 45 हजार 728 रुपये वसूल किया है।

मुरुम के अवैध उत्खनन कर भूमि क्षरण व पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के साथ शासकीय राजस्व को नुकसान पहुंचाने वाले 10 माफिया के खिलाफ कार्रवाई करते हुए आठ लाख 76 हजार 424 हजार रुपये वसूल किया है।

जिले में लाल ईंटों की डिमांड अधिक होने की वजह से मिट्टी का अवैध उत्खनन करने वालों के खिलाफ खनिज विभाग ने अब तक दो कार्रवाई की है। दो कार्रवाई में विभाग ने दो लाख 33 हजार 192 रुपये की वसूली की है।