Skin Care Tips : संतरे के छिलके से स्किन की समस्याओं सहित इन परेशानियों से मिलेगा छुटकारा, जानें इस्तेमाल करने का आसान तरीका

संतरा खाने से शरीर स्वस्थ रहता है। विटामिन सी से भरपूर यह फल ही फायदेमंद नहीं है। दरअसल बेकार समझा जाने वाला इसका छिलका औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और विटामिन सी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं, साथ ही खूबसूरती बढ़ाने में भी इसका कोई जवाब नहीं है। संतरे के छिलके के फायदे जानकर हर कोई हैरान रह जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि इनसे कितने फायदे होते हैं। साथ ही यह शरीर की किन-किन समस्याओं को दूर करने में कारगर है।संतरे के छिलके का पाउडर बालों की जड़ों में जमा डैंड्रफ और डैंड्रफ को खत्म करने में काफी असरदार होता है। इसके पाउडर को नारियल के तेल में मिला लें। इस पेस्ट को रोजाना बालों में लगाएं और कुछ देर बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से धीरे-धीरे आपके सिर से रूसी गायब हो जाएगी।

त्वचा के लिए बहुत प्रभावी
संतरे का छिलका एंटी एजिंग गुणों से भरपूर होता है। अपनी त्वचा को साफ करने के लिए, ब्लैकहेड्स हटाने के लिए और दाग-धब्बों की समस्या से निजात पाने के लिए इसके छिलके का पाउडर बना लें। इस पाउडर में थोड़ी चीनी और थोड़ा शहद मिलाएं। अब आपका स्क्रब तैयार है। आप इस स्क्रबर का इस्तेमाल हफ्ते में 3 दिन अपनी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए कर सकते हैं।

दांतों की रक्षा करें
अगर आपको दांतों की कोई समस्या जैसे मसूढ़े, दांतों में सड़न जैसी समस्या है तो इससे निजात पाने के लिए आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें और इससे अपने दांत साफ करें। इससे दांत साफ करने से आपके दांतों की हड्डियां मजबूत बनेंगी और दांतों की सड़न से भी आपको निजात मिलेगी।