WhatsApp New Feature : जानें ये कमाल की ट्रिक व्हाट्सएप का यूजर्स को बड़ा तोहफा, अब बिना इंटरनेट के करें चैट

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है. अच्छे एक्सपीरियंस के लिए WhatsApp नए-नए फीचर्स लाता रहता है. अब WhatsApp के डेवलपर्स ने इसे एक और कदम आगे ले जाने का निर्णय किया है. WhatsApp का ये नया फीचर इसको साबित करता है. आपको बता दें कि WhatsApp ने दुनियाभर में प्रॉक्सी सपोर्ट (Proxy Support) को लॉन्च किया है. अब प्रॉक्सी सपोर्ट के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के WhatsApp चला सकेंगे. वो अपने दोस्तों से इंटरनेट के बिना चैट कर पाएंगे. WhatsApp का नया फीचर यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है.

Also Read :-मकर संक्रांति पर सूर्य-शनि का होगा मिलन, इन उपायों से शनिदेव को करें प्रसन्न

बिना इंटरनेट के चलाएं WhatsApp

बता दें कि WhatsApp यूजर्स अब बिना इंटरनेट के इस प्लेटफॉर्म पर जुड़े रहेंगे. जिस एरिया में वो रहते हैं, अगर वहां इंटरनेट उपलब्ध नहीं है तो भी वह WhatsApp यूज कर पाएंगे. जान लें कि WhatsApp के इस फीचर की मदद से यूजर दुनियाभर के ऑर्गेनाइजेशन्स और वॉलंटियर्स के प्रॉक्सी सर्वर सेटअप से कनेक्ट रह पाएंगे.

Also Read :-बालों की मजबूती के लिए जरूरी बायोटिन, जानिए केराटिन से कैसे है बेहतर?

प्रॉक्सी सर्वर सेटअप करेगा मदद

WhatsApp ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि हम स्वतंत्र रूप से और निजी तौर पर संवाद करने के आपके अधिकारों के लिए लड़ते रहेंगे. अब, जब WhatsApp से सीधे जुड़ना संभव नहीं है, तो आप वॉलंटियर्स और ऑर्गेनाइजेशन्स की तरफ से स्थापित सर्वर के जरिए दुनियाभर में जुड़े रह सकते हैं, जो स्वतंत्र रूप से संवाद करने में मदद करने के लिए समर्पित है.

पर्सनल मैसेज रहेंगे सुरक्षित

एक अन्य ट्वीट में WhatsApp ने बताया कि अगर WhatsApp आपके देश में ब्लॉक हो गया है, तो आप जुड़े रहने के लिए प्रॉक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं और दोस्तों और परिवार के साथ चैट कर सकते हैं. प्रॉक्सी के जरिए WhatsApp से कनेक्ट होने पर, पर्सनल मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए सुरक्षित रहेंगे.
गौरतलब है कि ये नया ऑप्शन WhatsApp के सेटिंग मेन्यू में है. इसके लिए आपके फोन में WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन हो. WhatsApp के मुताबिक, अगर आपके पास इंटरनेट का एक्सेस है, तो सर्च इंजन या सोशल मीडिया पर विश्वसनीय प्रॉक्सी सोर्स खोज सकते हैं.