भू-विस्थापित को नौकरी से वंचित करने पर SECL कुसमुण्डा जीएम को नोटिस

कोरबा 04 जनवरी । कलेक्टर संजीव झा ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में आमजनों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनचौपाल में ग्राम सोनपुरी निवासी गुरूदयाल सिंह कंवर ने एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र के द्वारा उनके भूमि अर्जित करने के पश्चात् दिव्यांगता का हवाला देकर नौकरी नहीं देने की शिकायत की। कलेक्टर श्री झा ने मामले को संज्ञान में लेते हुए दिव्यांगता एक्ट का पालन नहीं करने पर एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र के महाप्रबंधक को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

भू-विस्थापित श्री गुरूदयाल ने बताया कि उनके पिता के नाम से गेवरा बस्ती में स्थित लगभग दो एकड़ भूमि एसईसीएल कुसमुण्डा क्षेत्र द्वारा अर्जित किया गया है। भूमि अधिग्रहण के पश्चात् प्रबंधन द्वारा उनका चयन नौकरी के लिए किया गया। तत्पश्चात् गुरूदयाल की आंख में समस्या बताकर मेडिकल अनफिट करार देते हुए नौकरी के लिए घुमाया जा रहा है। भू-विस्थापित श्री कंवर ने बताया कि वह अपने पुत्र श्री अमर कुमार कंवर को उनके स्थान पर नौकरी दिलवाना चाहता है। जिसके लिए कई बार कुसमुण्डा क्षेत्र के अधिकारियों को आवेदन दिया जा चुका है।

प्रबंधन द्वारा गुरूदयाल सिंह के मेडिकल अनफिट के समय उनके पुत्र को नाबालिक बताकर कई वर्षों से नौकरी के लिए लंबित रखा गया है। उन्होंने नौकरी नहीं मिलने पर परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने की जानकारी देते हुए प्रबंधन से नौकरी दिलवाने के लिए कलेक्टर श्री झा से निवेदन किया। कलेक्टर ने प्रबंधन के अधिकारियों पर नाराजगी जताते हुए उन्हें नोटिस जारी करने के निर्देश अपर कलेक्टर को दिए। आयोजित जनचौपाल में अपर कलेक्टर द्वय विजेंद्र पाटले एवं प्रदीप साहू, डीएफओ कोरबा अरविंद पीएम, डीएफओ कटघोरा श्रीमती प्रेमलता यादव, जिला पंचायत के सीईओ नूतन कंवर, नगर निगम के आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, संयुक्त कलेक्टर शिव बनर्जी सहित अन्य विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।