शाम होते ही बिचौलिए खपा रहे धान, नींद में प्रशासन

0.बिचौलिए की मनमानी, रात को खपा रहे धान।

करतला, 01 जनवरी । प्रशासन की कड़ी निगरानी की बावजूद बिचौलिए अन्य जिलों से धान खरीदकर धान खरीदी केंद्रों खपा रहे है। प्रत्येक दिन शाम होते ही बिचौलिए सक्रिय होकर करतला विकासखंड अंतर्गत नवापारा , रामपुर, बेहरचुंवा, केरवाद्वारी तथा चिकनीपाली धान खरीदी केंद्रों में लगभग 5 से 8 गाड़ी धान खपा रहे है। वही निगरानी समिती लेकर जिला प्रशासन से नियुक्त नोडल अधिकारी तक आंखे मूंदे हुए है। बीते शनिवार की रात ग्राम चिकनीपाली का तथाकथित बिचौलिया अपने पिकअप क्रमांक CG 12BB 2899 में करीब 70 से ज्यादा बोरी धान रात लगभग 7.15 बजे लेकर सक्ति क्षेत्र से आ रहा था जिसे ग्राम लबेद के पास स्थानीय लोगों तथा पत्रकारों ने रोककर पूछताछ की।

पूछताछ में बताया कि धान सक्ति ज़िले से चिकनीपाल ले जा रहा है। ग्रामीणों ने 112 से मदद मांगी। 112 के आने तक बिचौलिए बलपूर्वक गाड़ी ले गए थे। इसी तरह लगभग प्रतिदिन नवापारा , रामपुर, बेहरचुंवा, केरवाद्वारी खरीदी केंद्र में भी उक्त तथाकथित बिचौलिए का धान खपा रहा है जिसे कई बार स्थानीय लोगों ने रोककर अधिकारीयों को सूचना दी है पंरतु अधिकारी की सांठ गांठ की वज़ह से कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है। आपको बता दे की क्षेत्र में सबसे ज्यादा धान तथाकथित बिचौलिया ग्राम चिकनीपाली का है जिसका धान चिकनीपाली खरीदी केंद्र से लेकर नवापारा ,रामपुर, बेहरचुंवा, केरवाद्वारी केंद्र तक खपाया जा रहा है जिसमें समिति के सदस्यों से लेकर नोडल अधिकारी तक बंधे हुए है।

फ़ोन तक नही उठाते ज़िम्मेदार अधिकारी।

ग्राम लबेद में गाड़ी रोककर स्थानीय ग्रामीणों तथा पत्रकारों द्वारा तहसीलदार श्रीमती आराधना प्रधान को फोन पर सम्पर्क कर मामले की सूचना देनी चाही तब जि़म्मेदार अधिकारी ने फ़ोन तक नही उठाया और ना कोई जि़म्मेदार अधिकारी को मौके पर भेजा। उसी प्रकार खाद्य निरीक्षक श्रीमती उर्मिला गुप्ता 112 को फ़ोन करने सलाह दिया और पंरतु स्वयं न तो मौके पर पहुंची और न ही किसी जिम्मेदारी अधिकारी को मौके पर भेजा। इस तरह अधिकारी अपने कर्तव्यों के पालन से बचते नज़र आए।

कैसे रुके धान की अफरा तफ़री, लबेद बैरियर से कर्मचारी गायब।

जिला प्रशासन ने अन्य जिलों से धान की अफरा तफ़री रोकने ग्राम लबेद के पास एक चेकिंग बैरियर लगा रखा है उस समय मौके पर कोई भी कर्मचारी ड्यूटी में मौजूद नही था। ऐसे में बिचौलियों के लिए रास्ता बिलकुल साफ़ प्रतीत होता है। लबेद बैरियर के कर्मचारियों के लापरवाही से अन्य जिलों के धान कोरबा जिले में खपा रहे है।

सेंद्रीपाली में ग्रामीणों से झड़प, बिचौलिए से बंधे अधिकारी।

बिचौलिए का हौसले इतने बुलन्द है की कुछ दिन पूर्व ही धान खपाने के उद्देश्य से ग्राम सेंद्रीपाली में कुछ स्थानीय ग्रामीणों ने सबेरे 8:30 बजे एक धान से भरे पिकअप गाड़ी को रोका और संबंधित विभाग को इसकी जानकारी भी दी परंतु विभाग से कोई भी अधिकारी मौके पर नही पहुंचा और बिचौलिया ग्रामीणों से झपड़ करना लगा था। बिचौलिए नवापारा (रामपुर) धान खरीदी केंद्र के अपना धान खपाने लेकर जा रहे थे जिन पर ग्रामीणों ने रोककर पूछताछ की थी। ये मामला पुलिस तक भी पहुंची पंरतु बिचौलिए के सांठ गांठ कर मामले को दबा भी दिया।