IPS Dipka के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता सम्मानित होंगे-लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड 2022 से

हॉटल रेडिसन, उद्योग विहार-गुड़गाँव में ग्रैंड गाला सेरेमनी में 8 जनवरी 2023 को सम्मनित होंगे डॉ0संजय गुप्ता।


डॉ. संजय गुप्ता विशेष आमंत्रित वक्ताओं में शामिल, देंगे प्रायोगिक एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में विषय पर अपना वक्तव्य।


कोरबा, 20 दिसम्बर। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा समय की माँग है। इस शिक्षा से आशय शिक्षा में गुणों का विकास करना या गुणों का समावेश करना है।जिसमें छात्रों एवम शिक्षा के उद्देश्यों को पूर्ति भली-भाँति हो सकें।हम शिक्षा में गुणवत्ता की जब बात करते हैं ताकि हम ऐसी शिक्षा को गुणवत्तापूर्ण मानेंगे जो छात्रों को उस शिक्षा का लाभ पहुँचाए। कहा जाता है कि सीखने और सिखाने की कोई उम्र नहीं होती । सीखा एक अनवरत चलने वाली प्रक्रिया होती है इसी श्रृंखला में पहला नाम शिक्षा का आता है क्यों सीखने सीखाने का क्रम शिक्षा के पायदानों को क्रमशः स्पर्श किए बिना असंभव है । प्रकृति में सर्वत्र शिक्षा बिखरी हुई है । जरूरत है तो सिर्फ एक सही सोच व मार्गदर्शन की । जिसने भी प्रकृति को निकट से जानने व समझने का प्रयास किया है शिक्षा रूपी फलक पर वह व्यक्तित्व अवश्य प्रकाशित हुआ है ।


इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के लिए बेशक यह गौरव की बात है कि विद्यालय के सम्माननीय व ख्यातिलब्ध शिक्षाविद डॉ. संजय गुप्ता को विशेष रूप से लीडर ऑफ द ईयर अवार्ड 2022 किया जाएगा ।गौरतलब है कि इस समारोह में जहाँ देशभर के ख्यातिलब्ध शिक्षाविद्, विचारक, क्रिएटर्स इत्यादि सम्मिलित होकर अपने अपने विचार ‘विज्ञान के सामंजस्य के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा’ विषय पर प्रस्तुत करेंगें वहीं दूसरी ओर इंडस पब्लिक स्कूल दीपका के प्राचार्य डॉ. संजय गुप्ता भी उपरोक्त विषय पर अपने मूल्यवान विचार साझा करने हेतु विशेष आमंत्रित वक्ताओं में शामिल हैं । वे ’प्रायोगिक अनुभव के द्वारा सीखने का आनंद तथा गुणवत्तापूर्ण शिक्षा में विज्ञान का समावेश’ विषय पर अपने विचार प्रस्तुत करेंगें ।


गौरतलब है कि यह पूरा कार्यक्रम आगामी 8 जनवरी 2023 को हॉटल रेडिसन, उद्योग विहार गुणगाँव दिल्ली में आयोजित किया जाएगा । यह अवार्ड डॉ0 संजय गुप्ता को उनके शिक्षा के क्षेत्र में समर्पण, प्रयोग, सामंजस्य, अनुशासन, प्रबंधन तथा अतुलनीय योगदान के साथ ही साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु दिया जा रहा है। यह तो सर्वविदित है कि विगत 35 वर्षों से डॉ0संजय गुप्ता शिक्षा के क्षेत्र में एक जाना-पहचाना नाम हैं। यह उनकी बेहतर कार्यशैली का ही परिणाम है कि आज इंडस पब्लिक स्कूल दीपका किसी परिचय का मोहताज नहीं है। आपने अपनी बेहतरीन कार्यशैली के बलबूते यहाँ के बच्चों की छिपी हुई प्रतिभा को निरंतर तराशने का कार्य किया और आज के परिपेक्ष्य में यहाँ के विद्यार्थी निरंतर कामयाबी की बुलंदियों को स्पर्श करते जा रहे हैं।


डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि शिक्षा यदि राज्य या समाज की आवश्यकतानुसार उद्देश्यों और लक्ष्यों को प्राप्त करने में सफल होती है तो यह समझा जाता है कि शिक्षा गुणवत्तापूर्ण है। आज हम यदि नई-नई तकनीकों का समावेश शिक्षण एवं शिक्षा में नहीं करेंगे तो शायद हम बहुत पीछे हो जाएँगे। सुनिश्चित तौर पर आज सर्वत्र प्रतियोगिता का माहौल एवं प्रतिस्पर्धा का वातावरण है । हमें किसी भी ज्ञान को यदि ताउम्र ग्रहण, करना है तो हमें करके एवं आनंदित होकर सीखने के साथ ही वैज्ञानिकता का समावेश कर अपना ध्यान केन्द्रित करना चाहिए । क्योंकि यदि हम पूरी रूचि से किसी ज्ञान को ग्रहण करते हैं तो सारी जिंदगी हम उसे नहीं भूलते । हमें प्रत्येक क्षेत्र में अधिकतम प्रयोग एवं तनाव तथा दबाव मुक्त शिक्षा पर जोर देना चाहिए । डॉ. संजय गुप्ता ने कहा कि सीखने का वातावरण विद्यालय में सर्वत्र रहता है जरूरत है तो सिर्फ विद्यार्थियों में रूचि जागृत कर उनकी प्रतिभा को तरासने की ।


संपूर्ण विद्यालय परिवार ने डॉ. संजय गुप्ता(प्राचार्य, इंडस पब्लिक स्कूल दीपका) को इस सफलता हेतु शुभकामनाएँ प्रेषित की है। डॉ. संजय गुप्ता का मानना है कि शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया को बदलने के लिए कर सकते हैं। उत्कृष्ट समाज के निर्माण हेतु त्याग, धैर्य, परोपकार, साहस जैसे मानवीय भावनाओं की नींव विद्यालय से ही शुरू होती है। समाज सेवा, सशक्त राष्ट्र निर्माण, विद्यार्थियों में उच्च मानवीय मूल्य स्थापित करना ही मेरा एकमात्र ध्येय है । डॉ. संजय गुप्ता को बचपन से दूसरों की सेवा करने की भावना का गुण अपने माता-पिता से ही मिली थी जिस कारण वे आज भी समाज सेवा का कार्य बड़ी तल्लीनता और लगन से करते हैं और आगे भी समाज को मजबूत और सशक्त बनाने हेतु समर्पित है।