हाथियों का आतंक : कई परिवार बेघर…नहीं मिला मुआवजा

भैयाथान ,19 दिसम्बर । सूरजपुर जिले के दूरस्थ बिहारपुर क्षेत्र के मोहरसोप में महीनों से हाथियों का आतंक जारी है। यहां हाथियों ने दर्जनों ग्रामीणों के घर सहित फसल नष्ट कर चुके हैं। इसके चलते ग्रामीण पेड़ो के नीचे रहने को मजबूर हो गए हैं। रविवार को किसान नेता सुनील साहू ने प्रभावित ग्रामों का दौरा कर ग्रामीणों का हाल चाल जाना व उनकी बातों को प्रशासन तक पहुंचाने का भरोसा दिलाया है। वहीं सोमवार सुबह बहरादेव नामक हाथी दल से अलग होकर लालजी साकेत व बुधलाल पंडो का घर तोड़कर घर मे रखे अनाज को चट कर दिया है।

गौरतलब हो कि मोहरसोप सहित अन्य ग्रामो में महीनों से 8 हाथियों के दल का आतंक जारी है। जिसका प्रशासन द्वारा कोई मुकम्मल इंतजाम नही किया गया है।जिससे क्षेत्र में आए दिन हाथियों का दल रिहायशी इलाके में शाम होते ही पहुँच जाते हैं और ग्रामीण अपना घर छोड़ पेड़ के नीचे रतजगा करने के लिए मजबूर हो रहे हैं। ग्रामीण बताते हैं कि शाम होते ही हाथी अनाज की तलाश में घर के ओर ही जाते हैं इसलिए पेड़ के नीचे रहने से जान बच जाती है।यह सिलसिला महीनो से चल रहा है। वही आज दल से अलग होकर बहरादेव हाथी ने लालजी साकेत का दुकान का शटर व बुधलाल पंडो का घर तोड़कर घर मे रखे अनाज को चट कर दिया है।ग्रामीणों की सूचना पर वन विभाग का अमला पहुचा और गांव से बहरादेव हाथी को जंगल की ओर खदेड़ दिया, जिससे ग्रामीणों ने राहत की सास ली है।वही ग्रामीणों को यह डर भी सताने लगा है कि पुनः रात में फिर हाथियों का दल ना पहुँच जाएं।वही ग्रामीणों का कहना कि वन विभाग ना तो हमारी सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं और न ही हाथियों की आने की जानकारी ग्रामीणों को दी जाती है।यहां तक कि प्रभावित ग्रामों में टार्च का भी वितरण नही किया गया है।जिससे ग्रामीण भय के वातावरण में जीने को मजबूर हैं।

दर्जनों घर तोड़े, नही मिला मुआवजा
ग्रामीणों ने बताया कि महीने भर में कमलेश गुर्जर,फुलसाय पंडो,बुधराम,राम सुंदर पंडो,मुनिलाल पनिका,मुनिलाल साहू,किसुन पंडो,श्रीपाल अगरिया,फुलमतिया पंडो,सोहब लाल पंडो,मोतीलाल,शीतल विश्वकर्मा रामसाय का घर को हाथियों ने तोड़ा है। साथ ही रहर व सरसो की फसल को भी नष्ट किया है।जिनका आज तक मुआवजा राशि भी वन विभाग द्वारा नही दिया गया है।

एक वर्ष बीत जाने के बाद भी नहीं मिली सहायता राशि
मोहरसोप निवासी धनमतीया, अंगद कुमार, नंदेलाल, जगदीश प्रसाद ने बताया कि गत वर्ष का सहायता राशि 20-20 हजार रूपए आज तक नही मिल पाया है जबकि 100 रुपए के नुकसान पर 10 रुपए का क्षतिपूर्ति राशि वन विभाग द्वारा बनाया जाता है वह भी राशि एक वर्ष बीत जाने के बाद भी  नहीं मिल पाया है।

गजराज ने छीना दो परिवारों का आशियाना
बीते दिनों हाथियों के दल ने मोहरसोप निवासी फुलसाय पंडो और मुनीलाल पनिका का पूरा घर ही नष्ट कर दिया है जिससे दोनों परिवार बेघर हो गए हैं और खुले आसमान के नीचे रहने को मजबूर हैं।प्रशासन के द्वारा उन्हें भी आज तक किसी प्रकार की सहायता राशि नहीं दी गई है।

किसान नेता ने मोहरसोप के ग्रामीणों से की मुलाकात
बीते रविवार को किसान नेता सुनील साहू ने हाथी प्रभावित ग्राम मोहरसोप का दौरा कर प्रभावित परिवारों से रूबरू हुए और उनकी समस्याओं को सुना। जहां ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व वन विभाग द्वारा कंट्रोल बांध व गोठान निर्माण कार्य कराया गया था जिसका भुगतान अभी तक नहीं मिल पाया है। कंट्रोल बांध में लगभग 150 मजदूरों का मजदूरी भुगतान आज भी लंबित है तथा हाथियों के द्वारा बीते वर्ष हुए नुकसान का आज तक मुआवजा भी वन विभाग द्वारा नहीं देने की बात ग्रामीणों ने बताई। इन तमाम समस्याओं को लेकर किसान नेता साहू ने कहा कि आप सभी की बातों को ज्ञापन के माध्यम से प्रशासन को अवगत कराऊंगा और अति शीघ्र समाधान कराने का प्रयास करूंगा।