अम्बिकापुर : रचनात्मक समाज की स्थापना में दूत बनें युवा- श्री सिंहदेव

राजीव युवा मितान क्लब का जिला स्तरीय सृजन शिविर सम्पन्न

अम्बिकापुर 19 दिसम्बर | राजीव युवा मितान क्लब का जिला स्तरीय सृजन शिविर का आयोजन रविवार को राजमोहनी देवी भवन के प्रांगण में आयोजित किया गया। शिविर में क्लब के सदस्यों को क्लब गठन के उद्देश्य, सदस्यों की भूमिका आदि पर विस्तृत जानकारी दी गई।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि खेलकूद के साथ सांस्कृतिक गतिविधियों में सहभागिता तथा शासन की योजनाओं को क्लब के सदस्यों के माध्यम से जन-जन तक पहुंचाने के लिये राजीव युवा मितान क्लब के गठन किया गया है। युवा अपनी सकारात्मक ऊर्जा से एक रचनात्मक समाज की स्थापना में दूत की भूमिका निभा सकते है। उन्होंने कहा कि हमें अपनी परंपरा और संस्कृति के प्रति गौरव की अनुभूति होनी चाहिए। हर समाज की पहचान उसकी सांस्कृतिक धरोहर होती है। इसे सहेज कर रखना होगा और इसके लिए युवाओं को आगे आना होगा। उन्होंने कहा कि क्लब के सदस्य अपने आपको एक दबाव समूह के रूप में माने और जनता की समस्याओं को सामने लाने का काम करें।
खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के गठन से गांव में खेलकूद एवं सांस्कृतिक गतिविधियों में सक्रियता दिखाई देने लगा है। ग्रामवासी भी उत्साहित हैं। छतीसगढ़िया ओलम्पिक में युवा मितान क्लब द्वारा ग्रामीणों को पारंपरिक खेलों में शामिल कर उनके उत्साह को और बढ़ाया। क्लब के सदस्य लोगों की समस्याएं से अवगत होकर निराकरण के लिए जनपद के अधिकारियों से समन्वय स्थापित करें। समाज को नई दिशा देने में क्लब के माध्यम से युवा शक्ति सकारात्मक भूमिका निभाएं।


लुण्ड्रा विधायक डॉ प्रीतम राम ने क्लब के गठन को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि विगत 6 माह में क्लब ने अच्छा काम किया है। गांव-गांव में खेलकूद व सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन से ग्रामीणों में उत्साह है।
कलेक्टर कुन्दन कुमार ने क्लब गठन के उद्देश्य और सदस्यों की भूमिका के बारे में बताते हुए कहा कि 439 ग्राम पंचायतों तथा नगरीय निकाय के 52 वार्डों में क्लब के गठन किया गया है जिसमें 13 हजार 659 सदस्य है। सभी सदस्य शासन की योजनाओं को अधिक से अधिक लोगां तक पहुंचाएं। युवाओं को कौशल विकास व स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करें। गोठान में रीपा के तहत कई उद्यम स्थापित कर सकते हैं।
जिला पंचायत के उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव व राजीव युवा मितान क्लब के जिला समन्वयक शैलेन्द्र प्रताप सिंह ने क्लब गठन के उद्देश्य, सदस्यों के दायित्व, कार्य आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी।
इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मधु सिंह, तेल घानी बोर्ड के सदस्य लक्ष्मी गुप्ता, जिला पंचायत सदस्य राकेश गुप्ता, श्रीमती सरला सिंह, श्रीमती अनिमा केरकेट्टा, पार्षद द्वितेंद मिश्रा सतीश बारी सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में क्लब के सदस्य उपस्थित थे।