गुरु घासीदास जयंती पर मद्यपान के दुष्प्रभाव की जानकारी दी

जशपुरनगर ,18 दिसम्बर । संत गुरु घासी दास की जयंती पर समाज कल्याण विभाग ने  18 दिसंबर को जशपुरनगर के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम विद्यालय में जिला स्तरीय मद्य निषेध दिवस समारोह का आयोजन किया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक जशपुर  विनय भगत  ने छत्तीसगढ़ महतारी और  संत  गुरु घासी दास की छायाचित्र पर माल्यार्पण और  दीप प्रज्वलन के साथ कार्यक्रम का शुभांरभ किया । इस अवसर पर अपर कलेक्टर आई. एल. ठाकुर, उप संचालक समाज कल्याण  सुचिता मिंज, सूरज चौरसिया, विद्यालय के प्राचार्य और अन्य स्टॉफ सहित स्कूली बच्चे उपस्थित थे।

कार्यक्रम की शुरुआत में दृष्टिबाधित विद्यालय के बच्चों ने स्वागत गीत और मद्यपान का त्याग करने के लिए गीत के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति दी । साथ ही कांसाबेल विकासखण्ड के गायन मंडली ने भजन प्रस्तुत किया गया। मद्य निषेध दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में सभी स्कूली बच्चों को अतिथियों ने मद्यपान के दुष्प्रभाव के बारे में जानकारी दी और विधायक  भगत ने  स्कूली बच्चों सहित उपस्थित सभी लोगों को मद्यपान त्यागने, खुद नशा नहीं करने और दूसरों को भी नशा से दूर रहने के लिए प्रेरित करने का सामूहिक शपथ दिलाया गया।

विधायक श्री भगत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सभी को गुरु घासी दास जयंती की शुभकामनाएं दी। उन्होंने गुरूघासी दास के जीवन का संक्षिप्त परिचय देते हुए कहा कि सभी को उनके बताए मार्गो और आदर्शों पर चलने की आवश्यकता है। श्री भगत ने  गुरुघासी दास की  सभी मानव एक समान है। नशा, नाश का जड़ है जैसी शिक्षाओं को अपने जीवन में अपनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बच्चों को मद्यपान से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हुए कहा कि मद्यपान का सेवन करने से व्यक्ति के साथ-साथ उसका पूरा परिवार भी प्रभावित होता है। उन्होंने शराब को समाज के पिछड़ेपन और पारिवारिक कलह की वजह बताई। विधायक श्री भगत ने स्कूली बच्चों को स्थानीय सादरी भाषा में शराब पीने के दुष्प्रभाव और मद्य सेवन न करने का संदेश दिया । उन्होंने कहा कि शराब पीने से शरीर का नाश होता है। इसलिए मद्यपान नहीं करना चाहिए। श्री भगत ने स्कूली बच्चों को अच्छे से पढ़ाई करने, जीवन में कभी निराश न होने, अपनी कमजोरियों, गलतियों को समझकर सुधार करने और कड़ी मेहनत से अपने मंजिल को हासिल करने के लिए  प्रेरित किया।

कार्यक्रम में उपसंचालक समाज कल्याण  मिंज ने संत गुरु घासी दास के जीवन परिचय एवं आदर्शों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि संत गुरु घासीदास ने लोगों को मानवता का पाठ पढ़ाते हुए समाज मे फैली विषमताओं को दूर करने करने का कार्य किया।  उन्होंने मद्यपान से होने वाली हानियों के बारे में जानकारी देते हुए सभी बच्चों को शराब, सिगरेट, तम्बाकू सहित हर प्रकार के नशे के सेवन से दूर रहने का आग्रह किया। साथ ही  सभी बच्चों को  संत गुरु घासी दास के पद चिन्हों पर चलने  के लिए प्रोत्साहित किया।