ग्रामीण क्षेत्र के प्रतिभावान छात्र – छात्राओं को संवारने व निखारने में जुटा अद्वैता फाउंडेशन

कोरबा,17 दिसम्बर । शिक्षा के क्षेत्र में स्कूली बच्चों की प्रतिभा को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए अद्वैता आदि शंकरा फाऊंडेशन विगत 3 वर्षों से कोरबा जिले में सक्रिय कार्य कर रहा है। जिसके सुखद परिणाम अब सामने आने लगे हैं,जेईई की परीक्षा उत्तीर्ण कर इस वर्ष पाली विकासखंड के अमन कुमार का चयन एनआईटी भोपाल, राजेंद्र कंवर का चयन एनआईटी रायपुर, शत्रुघ्न पटेल व अभिषेक निषाद का चयन गुरु घासीदास विश्वविद्यालय बिलासपुर में इंजीनियरिंग में प्रवेश प्राप्त किया है। फाउंडेशन की ओर से इन विद्यार्थियों को किताबे, प्रतियोगी परीक्षाए, जेईई हेतु ऑनलाइन कोचिंग के अलावा चयन उपरांत महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए आर्थिक सहयोग प्रदान किए जा रहा है।

संघ लोक सेवा आयोग तथा राज्य सेवा परीक्षा में कोरबा जिले के बच्चे तैयारी करें व चयनित हो इसके लिए फाउंडेशन ने 100 से अधिक प्रतियोगियों का चयन किया है और उन्हें पुस्तक के आलावा प्रतियोगी परीक्षाओं की सामग्रियां तथा अन्य आवश्यक मदद प्रदान कर रहे हैं। जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचल जैसे सिंघिया, पाली, तुमान, हरदी बाजार, भिलाई बाजार, जटगा, पसान, पोड़ी उपरोड़ा आदि विद्यालयों के 11वीं 12वीं के बच्चों को नीट, जेईई, आईटी,नर्सिंग, आईटीआई आदि की तैयारियों के लिए पुस्तकें, कॉपियां, ऑनलाइन व्याख्यान आदि की सुविधा प्रदान कर उनकी प्रतिभा को निखारने का काम कर रहे हैं।
फाउंडेशन के डायरेक्टर आशीष सिंह ने बताया कि जिले के दूरस्थ ग्रामीण अंचलों में प्रेरणा, आर्थिक और सामाजिक वातावरण की कमी के कारण प्रतिभा खो जाती है ,जिन्हें तलाश कर निखारने का काम फाउंडेशन कर रहा है शिक्षा जीवन को आत्मौन्नति के साथ सत्य निर्माण के द्वार खोलती है।

अद्वैता आदिशंकरा फाउंडेशन के प्रयासों से सफल छात्र छात्राओं की सफलता पर जिले के बुद्धिजीवियों ने फाउंडेशन के कार्यों की सराहना की है।वही अद्वैता आदिशंकरा फाउंडेशन के प्रमुख आशीष सिंह ने छात्रों की सफलता का पूरा श्रेय विपरीत परिस्थितियों और संसाधन के आभाव में जूझ रहे छात्रों की मेहनत,लगन,और निरंतरता को दिया है। ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र छात्राओं को उनके सही मुकाम तक पहुंचाने का कार्य निरंतर जारी रहने की बात भी कही है।