CMD NCL ने जयंत क्षेत्र में विशालकाय ईकेजी- 20 केएम शॉवेल का किया उद्घाटन

0.आधुनिक मशीनों के नियोजन से विभागीय क्षमता में होगी उल्लेखनीय वृद्दि – भोला सिंह

0.शुक्रवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स(एनसीएल) के सीएमडी भोला सिंह ने जयंत क्षेत्र में 20 क्यूबिक मीटर क्षमता की एक विशालकाय शॉवेल को हरी झंडी दिखाकर देश की ऊर्जा संरक्षा में योगदान के लिए खदान में स्थापित किया ।

इस अवसर पर उपस्थित कर्मियों को सम्बोधित करते हुए सीएमडी भोला सिंह ने नई शॉवेल के नियोजन पर जयंत क्षेत्र को बधाई दी और इस विशालकाय अत्याधुनिक मशीन की क्षमता के भरपूर उपयोग, समुचित देखरेख व रखरखाव पर विशेष ज़ोर देने हेतु आह्वान किया । अपने उद्बोधन में श्री सिंह ने विभागीय उत्पादन में वृद्धि को दीर्घकालिक खनन का महत्वपूर्ण घटक बताया । इस अवसर सीएमडी एनसीएल ने राष्ट्र की ऊर्जा आकांक्षा के अनुरूप लक्ष्य से अधिक कोयला उत्पादन व प्रेषण के लिए कर्मियों को प्रेरित किया ।

इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ॰ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक(वित्त) रजनीश नारायण, शॉवेल निर्माता रूसी कंपनी आई-ज़ेड कर्टेक्स के प्रतिनिधिगण, महाप्रबंधक(जयंत क्षेत्र) व महाप्रबंधक(उत्खनन), एनसीएल सहित एनसीएल के विभागाध्यक्ष, जयंत क्षेत्र के विभागाध्यक्ष, श्रमिक संघ के प्रतिनिधि एवं अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे | कार्यक्रम के दौरान महाप्रबंधक, जयंत बिपिन कुमार ने मशीन की विशेषताओं के बारे में विस्तार से बताया ।

आधुनिकतम तकनीकी से सुसज्जित इस शॉवेल की बकेट क्षमता 20 क्यूबिक मीटर, कटिंग हाइट 17 मीटर और डम्पिंग हाइट 10.8 मीटर है । खदानों में शॉवेल का उपयोग कोयला उत्पादन व अधिभार हटाने में किया जाता है । इस अत्याधुनिक मशीन के शामिल होने से एनसीएल को बढ़े हुए लक्ष्य के अनुरूप उत्पादन व प्रेषण करने में मदद मिलेगी । इसके पूर्व दूधीचुआ व निगाही क्षेत्र में भी रूस में निर्मित ईकेजी-20 केएम मॉडल शोवेल का नियोजन किया जा चुका है । गौरतलब है कि एनसीएल के मशीनी बेड़े में 1100 से अधिक अत्याधुनिक भारी मशीनें तैनात हैं । निकट भविष्य में रूस में निर्मित ईकेजी-20 केएम मॉडल की 8 और शॉवेल मशीनें एनसीएल की खदानों में तैनात होंगी जिनमें से 6 मशीनें वित्त वर्ष 2022-23 में आने की संभावना है।