कमिश्नर ने की सड़क निर्माण, मरम्मत की समीक्षा

अम्बिकापुर। लोक निर्माण विभाग अम्बिकापुर मंडल अंतर्गत 6 जिलों में 140 मार्गों के कुल 1056 किलोमीटर में पैच रिपेयर का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से अब तक 408 किलोमीटर पैच रिपेयर का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। संभाग अंतर्गत जिलो में विभिन्न विभागों द्वारा संधारित सड़कों के पैच रिपेयरिंग एवं उन्नयन कार्यों में तेजी लाने के लिए कमिश्नर डॉ संजय अलंग ने गुरूवार को संबंधित अधिकारियों की बैठक लेकर समीक्षा की।

कमिश्नर डॉ अलंग ने अम्बिकापुर-सीतापुर व अम्बिकापुर- पत्थलगांव एनएच के नव  निर्माण कार्य मे अब तक पूरा नहीं होने की स्थिति को गंभीरता से लेते हुए कार्यपालन अभियंता को फटकार लगाते हुए डेली प्रगति रिपोर्ट देने तथा शीघ्र सुलभ आवागमन योग्य बनाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि कई बार समय-सीमा में विस्तार देने के बाद भी तेजी नहीं आ रही है। अतिरिक्त समय देकर तथा अधीनस्थों पर एवं ठेकेदार के कार्यों पर कड़ी निगरानी रखते हुए कार्य मे प्रगति लाएं। उन्होंने शहर के नजदीक की सड़कों को भी प्राथमिकता से दुरुस्त करने के निर्देश दिए ताकि शहर आने वाले व शहर से निकलने वालों को सुखद अहसास हो। इसी प्रकार नगर निगम एवं नागरीय निकाय के अंदरूनी सड़कों को भी ठीक कराएं।

पुलियों की समीक्षा करते हुए कहा कि स्वीकृत कार्य जिनका टेंडर नहीं हुआ है उनका शीघ्र टेंडर कराये तथा अपूर्ण कार्य हैं उसे जल्द से जल्द पूरा कराएं। उन्होंने राज्य शासन द्वारा निर्धारित मापदंडों को पूरा करने पर बल दिया सड़क चौड़ीकरण व अन्य मरम्मत कार्यों की पूर्णता के दौरान विभागीय प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश दिए।

बताया गया कि सीजीआरआईडीसीएल अंतर्गत 95 कार्यों के लिए 923 करोड़ 13 लाख की स्वीकृति मिली है, जिसमें से 11 कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा 80 कार्य प्रगति पर हैं। इसी प्रकार वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में जिसमें 168.82 किलोमीटर लंबाई के 34 सड़क के लिए 270 करोड़ 62 लाख 34 हजार शामिल है।